नैनीताल में नहीं मिलेगा बाइक और स्कूटी सवारों को प्रवेश, डीआईजी ने लगाया प्रतिबंध

657
# landslide in Nainital
खबर शेयर करें -

न्यूज जंक्शन 24, नैनीताल । पर्यटन सीजन (nainital tourism) शुरू होने में कुछ ही समय शेष रह गए हैं। ऐसे में हर बार की ही तरह इस बार भी नैनीताल में पर्यटकों को जाम का सामना न करना पड़े, इसके लिए पुलिस और प्रशासन के अधिकारियों ने तैयारियां बनानी शुरू कर दी हैं। डीआईजी ने व्यापारियों के साथ बैठक कर इस मुद्दे पर मंथन भी किया है और तय किया है कि पर्यटन सीजन में जाम की समस्या को देखते हुए नैनीताल में बाइक, स्कूटी आदि दोपहिया वाहनों को सीजन के दौरान एंट्री नहीं दी जाएगी (Bike and scooty riders entry ban in Nainital)। शहर के एंट्री प्वाइंट पर ही रोक दिया जाएगा।

होटल एसोसिएशन, टैक्सी संचालकों और अन्य पर्यटन कारोबारियों के साथ बैठक करते हुए डीआइजी नीलेश आनंद भरणे ने कहा कि (nainital tourism)  शुरुआती दौर में शहर के भीतर वाहनों की आवाजाही पर कोई प्रतिबंध नहीं रहेगा। यदि शहर के पार्किंग स्थल 80 प्रतिशत भर गए तो पर्यटक वाहनों को शहर के एंट्री प्वाइंटों रूसी बाईपास, नारायण नगर और पाइंस में ही रोक दिया जाएगा। यहां से शटल सेवा से पर्यटकों को शहर के भीतर तक लाया जाएगा। सीजन के दौरान स्थानीय लोगों के वाहनों को नहीं रोका जाएगा। हालांकि कोई भी पहचान पत्र दिखाने के बाद ही स्थानीय लोगों को एंट्री प्वाइंट से भीतर प्रवेश मिलेगा। उन्होंने होटलों में पूर्व में बुकिंग करवा चुके पर्यटक वाहनों को ही शहर में प्रवेश देने के निर्देश अधीनस्थ पुलिसकर्मियों को दिए।

यह भी पढ़ें 👉  लोकसभा चुनाव- उत्तराखंड में ये होंगे भाजपा के स्टार प्रचारक
होटल बुकिंग है तो ही मिलेगा प्रवेश

डीआईजी ने कहा कि होटल बुकिंग वाले पर्यटक (nainital tourism)  वाहनों को ही शहर के भीतर प्रवेश दिया जाएगा। शहर के भीतर पार्किंग क्षमता 80 प्रतिशत फुल होने के बाद रूसी बाईपास, नारायण नगर और भवाली रोड स्थित पाइंस क्षेत्र से शटल सेवा शुरू कर दी जाएगी। जिन पर्यटकों के पास बुकिंग न हो, उनकी एंट्री प्वाइंट पर ही बुकिंग सुनिश्चित कर भीतर प्रवेश दिया जाए। इसके लिए एंट्री प्वाइंटों पर पर्यटकों को बैनर पोस्टर के माध्यम से होटल और हेल्पलाइन नंबरों की जानकारी दी जाए।

डीआइजी ने बताया कि पर्यटकों (nainital tourism)  को शहर के एंट्री प्वाइंटों पर बैनर और फ्लेक्सी के माध्यम से हेल्पलाइन नंबर, होटल बुङ्क्षकग नंबर, टैक्सी एसोसिएशन से जुड़े पदाधिकारियों के नंबर डिस्पले किए जाएंगे। साथ ही पंपलेट के माध्यम से पुलिसकर्मी पर्यटकों को शहर के विभिन्न पर्यटन स्थलों और अन्य जानकारियां देंगे। उन्होंने पर्यटन सुरक्षा को लेकर शहर में हाईवे पेट्रोल यूनिट, सीपीयू और पर्याप्त पुलिस बल तैनात करने के निर्देश भी दिए। शहर में कुछ स्थलों पर शिकायत एवं सुझाव रजिस्टर भी रखे जाएंगे, जिसमें पर्यटक शिकायत व सुझाव दर्ज कर सकेंगे। संबंधित प्वाइंट पर तैनात पुलिसकर्मी की यदि पर्यटक सराहना करेगा, तो ऐसे पुलिसकर्मियों को विभाग की ओर से पुरस्कृत भी किया जाएगा।

यह भी पढ़ें 👉  डेरा कार सेवा प्रमुख की गोली मारकर हत्या, बदमाश सीसीटीवी फुटेज में कैद
कारोबारियों ने जताया विरोध

हालांकि बुकिंग वाले पर्यटकों को ही नैनीताल शहर में प्रवेश देने के निर्णय का कारोबारियों ने विरोध जताया है। होटल एसोसिएशन अध्यक्ष दिनेश लाल साह ने कहा कि 40 प्रतिशत पर्यटक नैनीताल पहुंचने के बाद ही होटल ढूंढकर बुङ्क्षकग कराता है। साथ ही भारी संख्या में पर्यटक नैनीताल के समीपवर्ती क्षेत्र स्थित होटलों में रहते हैं। ऐसे में वह घूमने के लिए नैनीताल आते हैं। अगर पर्यटन वाहनों को भीतर प्रवेश नहीं मिला तो कारोबार प्रभावित होगा।

यह भी पढ़ें 👉  लोकसभा चुनाव- नैनीताल-ऊधमसिंह नगर सीट से भाजपा, कांग्रेस समेत इन प्रत्याशियों ने कराए नामांकन

से ही लेटेस्ट व रोचक खबरें तुरंत अपने फोन पर पाने के लिए हमसे जुड़ें

हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें।

हमारे यूट्यब चैनल से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें।

हमारे टेलीग्राम ग्रुप से जुड़ने के लिए क्लिक करें।

हमारे फेसबुक ग्रुप से जुड़ने के लिए क्लिक करें।