spot_img

नासा की चेतावनी, धरती के लिए खतरनाक है यह महीना, आ रही बड़ी तबाही

न्यूज जंक्शन 24, हल्द्वानी। नासा ने अपनी खोज के आधार पर एक डराने वाला बयान जारी किया है। इस बयान में बताया गया है कि इस साल अंतरिक्ष और पृथ्वी के बीच कई खतरनाक घटनाएं हो सकती हैं। अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी ने बताया है कि जनवरी 2022 में पांच विशालकाय ऐस्टरॉइड (asteroid) यानी क्षुद्र ग्रह धरती के पास से गुजरेंगे।

इनमें से एक ऐस्टरॉइड (asteroid) का आकार बस के बराबर है जो छह जनवरी को धरती के पास से गुजर सकता है। नासा ने बताया है कि 42 फीट व्यास वाले इस ऐस्टरॉइड का नाम 2014 YE15 है, जिससे धरती को कोई खतरा नहीं है। यह धरती के पास से जाने वाले ऐस्टरॉइड की तुलना में काफी छोटा है। 6 जनवरी को गुजरने वाले ऐस्टरॉइड और धरती के बीच सिर्फ 74 लाख किमी दूरी होगी।

खतरा इस ऐस्टरॉइड से

नासा के मुताबिक, जिस एस्टराॅइड (asteroid) से पृथ्वी को खतरा हो सकता है, उसका नाम 2014 YE15 है। यह ऐस्टरॉइड पृथ्वी और बुध ग्रह के बीच सूरज का चक्कर लगाने वाले एटेन ऐस्टरॉइड का हिस्सा है। नासा का कहना है कि इसका व्यास 150 मीटर से अधिक है। यह ऐस्टरॉइड धरती के 74 लाख किमी की दूरी से गुजरेगा और इससे खतरे की संभावना है। वैज्ञानिकों का कहना है कि अगर यह ऐस्टरॉइड धरती की तरफ सीधा आता है, तो बड़ा खतरा हो सकता है, क्योंकि इतने बड़े ऐस्टरॉइड के धरती से टकराने की वजह से तबाही मच सकती है।

नासा ने जारी की ऐस्टरॉइड की लंबी लिस्ट

वैज्ञानिकों ने ऐस्टरॉइड (asteroid) की एक लंबी लिस्ट जारी है। एक कार के आकार का ऐस्टरॉइड 2020 API 7 जनवरी को धरती के पास से जाएगा। एक अनुमान के मुताबिक, इस ऐस्टरॉइड का आकार 13 फीट है और धरती से 17 लाख किमी की दूरी से गुजरेगा। इसके अलावा दूसरे ऐस्टरॉइड 2013 YD48 11 जनवरी को धरती के पास से गुजर सकता है। अनुमान के मुताबिक इसका आकार 340 फीट है और यह धरती से 56 लाख किमी दूरी से जाएगा। इसके अलावा 2021 BA धरती के पास 18 जनवरी को गुजरेगा।

से ही लेटेस्ट व रोचक खबरें तुरंत अपने फोन पर पाने के लिए हमसे जुड़ें

हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें।

हमारे यूट्यब चैनल से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें।

हमारे टेलीग्राम ग्रुप से जुड़ने के लिए क्लिक करें।

हमारे फेसबुक ग्रुप से जुड़ने के लिए क्लिक करें।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisement -

Latest Articles