spot_img

फेफड़े ही नहीं, इन अंगों पर भी तगड़ा असर डाल रहा कोरोना, हो रही ये बीमारी, बचाव के लिए काटनी पड़ रही आंतें

न्यूज जंक्शन 24, लखनऊ। कोरोना संक्रमण ने दाे साल सेे पूरी दुनिया को परेशान कर रखा है। कई लोग इसकी चपेट में आए। कुछ बच गए तो कई लोगों को इस वायरस के कारण जान गंवानी पड़ी। इस वायरस (gangrene due to corona) ने लोगों के फेफडों में तगड़ा वार किया, जिससे उन्हें सांस लेने में तकलीफ हुई और संक्रमण बढ़ने पर मौत हो गई।

मगर अब एक नया खुलासा हुआ है कि कोरोना से सिर्फ फेफड़े ही खराब नहीं होते हैं, इस वायरस (gangrene due to corona) का असर लीवर और आंतों पर भी खूब पड़ रहा है। यह आंतों को ब्लॉक कर देता है, जिससे गैंगरीन हो जाता है और आंतों को काटना पड़ता है। कुछ रोगी तो मर भी जाते हैं। जो बच गए, वे इस वक्त बहुत बुरी हालत में हैं। यह बात आईएमएसीजीपी रिफ्रेशर कोर्स में हैदराबाद से आए विशेषज्ञ डॉ. संदीप लखटकिया ने बताई।

उन्होंने इस तरह के रोगियों पर प्रस्तुति भी दी। बताया कि कोरोना संक्रमण ने नसों में ब्लॉकेज कर दिया। एंडोस्कोपिक अल्ट्रासाउंड से नसों का ब्लॉकेज हटाया जा सकता है। कानपुर के जीएसवीएम मेडिकल कॉलेज के सभागार में चल रहे रिफ्रेशर कोर्स में बताया गया कि कोरोना की चपेट में आए 20 रोगियों की आंतों में सूजन आ गई। इसके साथ ही आंतें प्रभावित भी हुईं। कोरोना संक्रमण के आंतों में जाने पर रोगी को डायरिया हो जाता है। कोरोना की जांच लार और नाक के द्रव्य के अलावा मल के सैंपल से भी की जाती है। शुरुआत में लोग इसी भ्रम में रहे कि कोरोना सिर्फ फेफड़ों को ही खराब कर रहा है, लेकिन अब पोस्ट कोविड रोगियों में आंतों की खराबी और गैंगरीन (gangrene due to corona) का लक्षण आ रहा है।

डॉ. लखटकिया ने बताया कि कुछ लोगों की पैरों की नसें ब्लॉक होने से गैंगरीन हुआ। बहुत से लोगों ने भ्रामक प्रचार के चलते आयुर्वेदिक दवा के नाम पर कैप्सूल खाए, उन्हें भी लिवर की समस्या हो गई है। इंडोस्कोपी अल्ट्रासाउंड से आंतों के बाहरी हिस्से के अलावा अंदरूनी ट्यूमर ब्लॉकेज (gangrene due to corona) आदि दिख जाता है। इससे रोग की डायग्नोसिस में आसानी हो रही है। पैंक्रियाज के आसपास की थैली का पानी भी निकालने में आसानी हो गई है। खाने की थैली के ब्लॉकेज के मामले में भी इस विधि से रास्ता बना सकते हैं।

से ही लेटेस्ट व रोचक खबरें तुरंत अपने फोन पर पाने के लिए हमसे जुड़ें

हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें।

हमारे यूट्यब चैनल से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें।

हमारे टेलीग्राम ग्रुप से जुड़ने के लिए क्लिक करें।

हमारे फेसबुक ग्रुप से जुड़ने के लिए क्लिक करें।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisement -

Latest Articles

error: Content is protected !!