अब अपनी जेब में लेकर चलिए ऑक्सीजन, महज 499 रुपये की इस ऑक्सीजन बोतल की ऑनलाइन बिक्री शुरू

लखनऊ। कोरोना महामारी की दूसरी लहर में जिस तरह सांसों का संकट सामने आया, तीसरी लहर में वैसी परेशानी न हो, इसके लिए बाजार में एक खास उपकरण लाया गया है। यह उपकरण एक ऐसी बोतल है, जिसमें ऑक्सीजन भरी हुई है। आप इसे अपनी जेब में लेकर कहीं भी आ-जा सकेंगे। यह उपकरण का नाम ‘ऑक्सीराइज’ है। इसे आईआईटी कानपुर के पूर्व छात्र डाॅ संदीप पाटिल ने बनाया है। वह इस समय ई-स्पिन नैनोटेक प्राइवेट लिमिटेड नाम से कंपनी चलाते हैं। इसी कंपनी के नाम ऑक्सीराइज को रजिस्टर्ड कराया गया है।

एक बोतल में लीजिए 200 शॉट्स

डॉ संदीप पाटिल बताते हैं कि कोरोना की दूसरी लहर में ऑक्सीजन की किल्लत ने सभी को झकझोर कर रख दिया था। अब जिस तीसरी लहर की संभावना जताई जा रही है, उसमें इसे दिक्कत किसी मरीज को न उठानी पड़े, इसलिए उन्होंने यह खास बोतल बनाई है। उन्होंने बताया कि इस खास बोतल में 10 लीटर ऑक्सीजन की गैस रखी जा सकती है। इमरजेंसी में इस बोतल से ऑक्सीजन के शॉट्स देकर मरीज को अस्पताल तक पहुंचाया जा सकता है। सबसे खास बात यह है कि इसकी कीमत बहुत ही कम है। यह बोतल महज 499 रुपये में उपलब्ध है और इसकी ऑनलाइन बिक्री भी शुरू हो गई है। बोतल महज 300 ग्राम की बनाई गई है। एक बोतल से ऑक्सीजन के बहुत ही आसानी के साथ में 200 शॉट्स लिए जा सकते हैं।

यहां मिलेगा ऑक्सीराइज

उन्होंने बताया कि ऑक्सीराइज की बोतल पोर्टेबल है और इमरजेंसी में बहुत ही आसानी के साथ में काम आ सकता है। उन्होंने इस खास बोलत को टीम के साथ मिलकर तैयार किया है। इस बोतल में एक खास डिवाइस भी लगी है, जिसकी मदद से मरीज मुंह में स्प्रे करके ऑक्सीजन ले सकता है। उन्होंने बताया कि इसकी बिक्री कंपनी की वेबसाइट swasa.in से शुरू कर दी गई है। अभी फिलहाल रोजाना 1000 बोतलों का प्रोडक्शन हो रहा है।

खबरों से रहें हर पल अपडेट :

हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें।

हमारे टेलीग्राम ग्रुप से जुड़ने के लिए क्लिक करें।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*