अब हल्द्वानी जेल के कैदी भी करेंगे ऑनलाइन शॉपिंग, जेल प्रशासन मुहैया करा रहा स्मार्ट कार्ड

351
# Haldwani jailer threatened to kill
खबर शेयर करें -

हल्द्वानी। हल्द्वानी उप कारागार में बंद कैदियों के लिए जेल प्रशासन कई तरह की सेवाएं शुरू की हैं। हर त्योहार पर कार्यक्रम का आयोजन, जेल से रेडियो एफएम शुरू करने के बाद अब वह कैदियों को आॅनलाइन खरीदारी की सुविधा मुहैया कराने जा रहा है। इसके लिए जेल प्रशासन ने स्मार्ट कार्ड तैयार किया है। इस स्मार्ट कार्ड के जरिए कैदी जेल कैंटीन से हर महीने 4,500 रुपये तक का दैनिक उपयोग का सामान खरीद सकते हैं। इस कार्ड से कैदी जेल कैंटीन में बनने वाले पकवानों का भी लुत्फ उठा सकेंगे। आज यानी 23 अगस्त से हल्द्वानी जेल प्रशासन ने इसकी शुरुआत कर दी है।

यह भी पढ़ें 👉  लोकसभा चुनाव- उत्तराखंड की पांच सीटों पर इतना फीसदी रहा मतदान

हल्द्वानी उप कारागार अधीक्षक सतीश सुखीजा ने बताया कि जेल में मिलने वाली अनियमितताओं को दूर करने के लिए स्मार्ट कार्ड के माध्यम से कैशलेस व्यवस्था की गई है। स्मार्ट कार्ड का डाटा जेल कैंटीन के सॉफ्टवेयर में फीड कर दिया गया है। ऐसे में कैदी अब हर महीने स्मार्ट कार्ड के माध्यम से दैनिक उपयोग खाने की वस्तु, अंडर गारमेंट्स, तेल, साबुन, डिटरजेंट, टूथपेस्ट के अलावा अन्य सामग्री की खरीदारी कर सकेंगे।

जेल में 1650 कैदी, कार्ड 700

जेल अधीक्षक ने बताया कि पहले चरण में 700 स्मार्ट कार्ड बनाए गए हैं। अभी यहां कैदियों की संख्या 1650 है। धीरे-धीरे अन्य कैदियों को भी स्मार्ट कार्ड से जोड़ने का काम किया जाएगा। कैदी के परिजन स्मार्ट कार्ड में पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं। इसके अलावा जेल में काम करने वाले कैदियों के मिलने वाले पैसों को भी स्मार्ट कार्ड में ट्रांसफर किया जाएगा, जिससे कैदी दैनिक उपयोग की चीजों की खरीदारी कर सकेगा।

यह भी पढ़ें 👉  गंगा में नहाते समय बह गया युवक, तलाश में जुटी पुलिस और एसडीआरएफ

खबरों से रहें हर पल अपडेट :

हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें।

हमारे यूट्यब चैनल से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें।

हमारे टेलीग्राम ग्रुप से जुड़ने के लिए क्लिक करें।