spot_img

अब चांद पर से भी धरती पर कर सकेंगे फोन पर बात, ये भारतीय बनाएगा मुमकिन

न्यूज जंक्शन 24, नई दिल्ली। माेबाइल फोन ने धरतीवासियों के जीवन को काफी बदल दिया है। कहा जाता है कि हाथ में पकड़े छोटे से फोन के जरिए पूरी दुनिया आपकी मुट्ठी में है, मगर धरती से लाखों प्रकाश वर्ष दूर स्थित चांद (Moon) की दूरी भी अब इसी मोबाइल फोन (phone on the moon)  के जरिए आपके हाथों में सिमट कर रह जाएगी।

ये संभव होने जा रहा है और इसे मुमकिन बनाने का जिम्मा मिला है एक भारतीय को। वह चांद और मंगल ग्रह पर से भी धरती पर बात करना मुमकिन बनाने जा रहे हैं। इतना ही नहीं अंतरिक्ष यात्री चांद पर फोन (phone on the moon) पर फिल्म और वीडियो भी देख सकेंगे।

अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा (NASA) 2024 में चांद पर मानव मिशन भेजने की तैयारी कर रही है। नासा ने चांद पर 4जी नेटवर्क स्थापित करने की जिम्मेदारी नोकिया (Nokia) कंपनी को सौंपी है। इस कंपनी की कमान फिलहाल एक भारतीय निशांत बत्रा (Nishant Batra) के हाथों में है। निशांत नोकिया में ग्लोबल स्ट्रेटजी टेक्नोलॉजी हेड हैं। मूल रूप से दिल्ली निशांत फिलहाल फिनलैंड के इस्पू में रह रहे हैं और बेल लैब्स में टेक्नोलॉजी और रिसर्च की जिम्मेदारी भी उनके कंधों पर है। खास बात ये है कि इस लैब को 9 नोबेल पुरस्कार और पांच ट्यूरिंग अवॉर्ड मिल चुके हैं। नासा ने अपने लूनर मिशन (phone on the moon) के लिए मोबाइल कनेक्टिविटी मुहैया कराने की जिम्मेदारी नोकिया को ही सौंपी है। निशांत की टीम फिलहाल 6जी टेक्नोलॉजी में भी शोध कर रही है।

इस मिशन के बारे में बत्रा बताते हैं कि चांद पर 4जी नेटवर्क (phone on the moon) स्थापित होने के बाद धरती पर कॉल किए जा सकते हैं। साथ ही वहां पर इंटरनेट रहने के बाद मोबाइल, लैपटॉप पर फिल्में, वीडियो और गाने भी सुन सकते हैं।

निशांत के बारे में

निशांत बत्रा का संबंध दिल्ली के एक मध्यमवर्गीय बिजनेस परिवार से है। उनका जन्म साल 1978 में हुआ और उन्होंने आईएनएसईएडी बिजनेस स्कूल से एमबीए किया है। निशांत ने इंदौर के देवी अहिल्या यूनिवर्सिटी से कंप्यूटर एप्लिकेशंस में बैचलर डिग्री हासिल कर अमेरिका के साउथर्न मेटोडिस्ट यूनिवर्सिटी से कंप्यूटर साइंस में स्नातक किया है। निशांत को टेलीकॉम इंडस्ट्री में काम करने का लंबा अनुभव है।

से ही लेटेस्ट व रोचक खबरें तुरंत अपने फोन पर पाने के लिए हमसे जुड़ें

हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें।

हमारे यूट्यब चैनल से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें।

हमारे टेलीग्राम ग्रुप से जुड़ने के लिए क्लिक करें।

हमारे फेसबुक ग्रुप से जुड़ने के लिए क्लिक करें।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisement -

Latest Articles

error: Content is protected !!