spot_img

अब खुद से करें omicron टेस्ट, आज से दुकानों में मिलेगी किट, कीमत इतनी

न्यूज़ जंक्शन 24, नई दिल्ली। देश में कोरोना के मामले तेजी से बढ़ते जा रहे है। यह अन्दाजा लगाया जा रहा है कि देश मे महामारी की तीसरी लहर आ चुकी है। वायरस का नया स्वरूप omicron इस खतरे को और बढ़ रहा है। देश मे इसके अब तक 5000 मामले आ चुके हैं।

लेकिन इन सब के बीच एक राहत की खबर यह आई है कि अब अगर आप इस नए वैरिएंट से संक्रमित होते हैं तो तुरंत इसकी जांच कर सकते हैं। दरअसल, आज यानी 12 जनवरी से ओमिक्रॉन की टेस्ट किट ओमिश्योर (OmiSure)  बाजार और दुकानों में उपलब्ध हो जाएगी।

ओमिक्रॉन टेस्ट किट OmiSure को टाटा मेडिकल (Tata Medical) ने तैयार किया है। बता दें कि आईसीएमआर की तरफ से टाटा मेडिकल एंड डायग्नोस्टिक्स लिमिटेड की ओमिक्रॉन टेस्ट किट Omisure को बीते 30 दिसंबर को मंजूरी मिल गई थी। ओमिश्योर(Omisure) टेस्ट किट अन्य आरटी-पीसीआर टेस्ट किट के जैसे ही काम करेगी। इस किट से जांच के लिए भी नाक या मुंह से स्वाब लिया जाएगा। फिर केवल 10 से 15 मिनट में जांच की फाइनल रिपोर्ट आ जाएगी जैसा कि अन्य आरटी-पीसीआर टेस्ट में होता है। ओमीस्योर से जांच का तरीका अन्य आरटी-पीसीआर टेस्ट से कुछ भी अलग नहीं होगा।

टेस्ट किट की कीमत
टाटा मेडिकल ने ओमिश्योर टेस्ट किट( OmiSure) की कीमत 250 रुपये प्रति टेस्ट तय की है, जो बाजार में उपलब्ध मौजूदा अन्य टेस्ट किट से सस्ती है। हालांकि, परीक्षण के लिए प्रयोगशालाओं द्वारा अतिरिक्त शुल्क जोड़ा जा सकता है क्योंकि यह घर-आधारित परीक्षण नहीं है।

इस किट से आप घर में जांच नहीं कर सकते, इसलिए लैब चार्ज अलग से लग सकते हैं। टाटा एमडी के पास इस समय हर महीने 2,00,000 टेस्ट किट उत्पादन की क्षमता है। कंपनी इसे विदेशों में भी बेचने की योजना बना रही है और यूरोपियन यूनियन और अमेरिका के फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन में इसके लिए आवेदन भी कर दिया है।

से ही लेटेस्ट व रोचक खबरें तुरंत अपने फोन पर पाने के लिए हमसे जुड़ें

हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें।

हमारे यूट्यब चैनल से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें।

हमारे टेलीग्राम ग्रुप से जुड़ने के लिए क्लिक करें।

हमारे फेसबुक ग्रुप से जुड़ने के लिए क्लिक करें।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisement -

Latest Articles

error: Content is protected !!