किसान ने बेचे 1123 किलो प्याज और हाथ में आए सिर्फ 13 रुपये 

314
खबर शेयर करें -

न्यूज जंक्शन 24, नई दिल्ली। बाजार में प्याज के दाम आसमान छू रहे हैं, मगर किसानों को इसका वाजिब दाम नहीं मिल पा रहा। महाराष्ट्र के सोलापुर में घटी एक घटना इस वाकये का उदाहरण दे रहा है। सोलापुर में 1,123 किलो प्याज बेचने वाले किसान (Onion Farmer) के हाथ में सिर्फ 13 रुपये आए। कमीशन एजेंट का कहना है कि खराब फसल की वजह से किसान को इतनी कम कीमत दी गई।

सोलापुर स्थित कमीशन एजेंट की ओर से दी गई बिक्री रसीद के मुताबिक, किसान (Onion Farmer) बप्पू कावड़े ने 1,123 किलो प्याज बेची जिसके बदले उन्हें सिर्फ 1665.50 रुपये मिले। मजदूरों की मजदूरी, तौल शुल्क और परिवहन पर 1651.98 रुपये खर्च हो गए। इस तरह किसान (Onion Farmer) को सिर्फ 13 रुपये का मुनाफा हुआ। कावड़े के खर्च में प्याज उत्पादन की लागत भी है।

यह भी पढ़ें 👉  वनाग्नि की रोकथाम को अधिकारी रहें सजग, सूचना पर हो त्वरित कार्रवाईः आयुक्त
पूर्व सांसद राजू शेट्टी ने उठाया मामला 

स्वाभिमानी शेतकारी संगठन के नेता और पूर्व लोकसभा सांसद राजू शेट्टी ने किसान (Onion Farmer) बप्पू कावड़े को दी गई इस रसीद को ट्वीट करते हुए लिखा, ‘कोई महज 13 रुपये से क्या करे? इसे स्वीकार नहीं किया जा सकता। किसान ने प्याज की 24 बोरियां खेत से कमीशन एजेंट की दुकान में ले जाकर बेचे और इससे महज 13 रुपये की आमदनी हुई। वह कैसे उत्पादन की लागत चुकाएगा, जिसमें फसल के लिए मिट्टी तैयार करना, बीज खरीद, खाद और सिंचाई खर्च शामिल है। किसान कावड़े ने 1512 रुपये परिवहन शुल्क के लिए जरूर कमा लिए, वरना यह भी उसे अपनी जेब से देना पड़ता।

यह भी पढ़ें 👉  बेहतर कल के लिए हमें आज सशक्त इंफ्रास्ट्रक्चर में निवेश करना होगा : पीएम
एजेंट ने दिया यह जवाब

वहीं, किसान कावड़े से प्याज खरीदने वाले कमीशन एजेंट रुद्रेश पाटिल ने कहा कि फसल की गुणवत्ता बहुत खराब थी, इसलिए मैंने कम कीमत पर प्याज खरीदी। प्याज गीली थी और पिछले कुछ दिनों में बेमौसम बारिश की वजह से खराब हो गई थी। इसी वजह से इतनी कम कीमत मिली।

से ही लेटेस्ट व रोचक खबरें तुरंत अपने फोन पर पाने के लिए हमसे जुड़ें

हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें।

हमारे यूट्यब चैनल से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें।

यह भी पढ़ें 👉  बेहतर कल के लिए हमें आज सशक्त इंफ्रास्ट्रक्चर में निवेश करना होगा : पीएम

हमारे टेलीग्राम ग्रुप से जुड़ने के लिए क्लिक करें।