12.9 C
New York
Sunday, October 24, 2021

Buy now

बस 11 दिन ही बचे, अगर इन तीन बैंकों में है आपका खाता तो जल्दी कर लें ये काम, वरना होगी परेशानी

हल्द्वानी। पिछले साल कई बैंकों का दूसरे बैंकों में विलय कर दिया गया। इस कारण इन बैंकों के ग्राहकों को कई परेशानी उठानी पड़ रही है। कभी एटीएम कार्ड बदलने तो कभी चेक बदलने के लिए उन्हें बैकों के चक्कर लगाने पड़ रहे हैं। अब अगले महीने यानी एक अक्टूबर से तीन और बैंकाें के चेक बुक बदल जाएंगे।

ये बैंक हैं इलाहाबाद बैंक, ओरियंटल बैंक ऑफ कॉमर्स और यूनाईटेड बैंक आॅफ इंडिया। 30 सितंबर के बाद इन बैंकों के पुराने चेक बुक मान्य नहीं होंगे। ऐसे में आज से सिर्फ 11 दिन ही बचे हैं। अगर आपने नया चेक बुक नहीं लिया है तो जल्दी से इसके लिए अप्लाई कर दें, नहीं तो एक अक्टूबर से आपका लेनदेन अटक सकता है।

पिछले साल यानी एक अप्रैल 2020 में ही इलाहाबाद बैंक का विलय इंडियन बैंक में हो गया था। वहीं, ओरियंटल बैंक ऑफ काॅमर्स और यूनाईटेड बैंक ऑफ इंडिया का विलय 1 अप्रैल 2019 को ही पंजाब नेशनल बैंक में हो गया था। अब एक अक्टूबर से इन तीनों बैंकों के चेकबुक और MICR कोड इनवैलिड होने जा रहे हैं।

इसे लेकर इंडियन बैंक ने अगस्त में ही ट्वीट के जरिए सूचना दी थी कि पूर्ववर्ती इलाहाबाद बैंक के MICR कोड और चेकबुक 30 सितंबर तक ही मान्य हैं। एक अक्टूबर से ये MICR कोड और चेकबुक इनवैलिड हो जाएंगे। इसलिए बिना किसी रुकावट के बैंकिंग ट्रांजेक्शन जारी रखने के लिए ग्राहक 1 अक्टूबर से पहले ही नए चेक बुक ले लें। ग्राहक नए चेकबुक निकटतम ब्रांच से ले सकते हैं। या फिर चाहें तो इंटरनेट बैंकिंग या मोबाइल बैंकिंग से भी अप्लाई कर सकते हैं।

वहीं, पंजाब नेशनल बैंक हाल ही में ट्वीट किया है कि ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स और यूनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया के पुराने चेकबुक 1 अक्टूबर से काम नहीं करेंगे। इसलिए ग्राहक इन दो बैंकों के पुराने चेकबुक जल्द से जल्द पीएनबी IFSC और MICR वाले नए पीएनबी चेकबुक से बदल लें। इसके लिए एटीएम, इंटरनेट बैंकिंग या पीएनबी वन से अप्लाई किया जा सकता है।

खबरों से रहें हर पल अपडेट :

हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें।

हमारे यूट्यब चैनल से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें।

हमारे टेलीग्राम ग्रुप से जुड़ने के लिए क्लिक करें।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisement -

Latest Articles