spot_img

बारिश से हाहाकार, हल्द्वानी में गौला पुल टूटा, अल्मोड़ा में चार लोग मकान के साथ जमींदोज, काठगाेदाम में रेलवे ट्रैक भी बहा

हल्द्वानी। उत्तराखंड में तीन दिनों से लगातार हा रही बारिश से अब हाहाकार मच गया है। पर्वतीय इलाकों में हर तरफ तबाही जैसा ही मंजर नजर आ रहा है। भाबर और मैदानी इलाको के भी हालात सुकुनदायक नहीं हैं। बारिश से पहाड़ों पर जहां भूस्खलन हो रहा है, वहीं मैदानी इलाकों में नदियों का जलस्तर बढ़ने से बाढ़ जैसे हालात हो गए हैं।

हल्द्वानी में करोड़ों की लागत से गौला नदी पर बना पुल भी इसकी चपेट में आ गया है। भारी बारिश के चलते पुल पूरी तरह क्षतिग्रस्त हो गया है। पानी के प्रचंड वेग से इस क्षतिग्रस्त हिस्से का दायरा भी बढ़ता जा रहा है। एहतियातन पुलिस प्रशासन ने पुल पर से यातायात पूरी तरह से बंद कर दिया है। सिटी मजिस्ट्रेट ऋचा सिंह व तहसीलदार नीतू डांगर ने मौका मुवायना किया है।

इस पुल के टूटने से कई ग्रामीण इलाकों के साथ-साथ हल्द्वानी-चोरगलिया सहित हल्द्वानी-सितारगंज संपर्क टूट गया है। फिलहाल, गौलापार जाने वाले वाहनों को काठगोदाम या किच्छा होते हुए जाना पड़ेगा। बीते देर रात से हो रही भारी बारिश के चलते पुल को नुकसान पहुंचा है। पुल के टूटने से अंतरराष्ट्रीय स्टेडियम, गौलापार के कई ग्रामीण इलाकों के अलावा काठगोदाम बाईपास और नैनीताल सहित चोरगलिया सितारगंज का संपर्क कट गया है।

ऐसे में गौलापर के लोगों को हल्द्वानी आने के लिए 15 से 20 किलोमीटर की अतिरिक्त दूरी तय कर हल्द्वानी आना पड़ेगा। वहीं, देर रात से हो रही बरसात के चलते गौला नदी उफान पर है। रकसिया नाला ने भारी तबाही मचाई है, जिसमें कई घर बह गए हैं। गनीमत रही कि समय रहते घर लोगों ने खाली कर दिया था।

अल्मोड़ा में चार लोग मकान के साथ जमींदोज

अल्मोड़ा जिले में बारिश से भिकियासैंण तहसील के रापड गांव में पहाड़ी से मलबा आने के कारण एक मकान ध्वस्त हो गया। हादसे में तीन लोग जमींदोज हो गए। कुछ लोगों ने भाग कर अपनी जान बचाई। एसडीआरएफ की टीम मौके पर रेस्क्यू कर रही है। वहीं कपकोट के भनार गांव के एक युवक पहाड़ से गिर रहे पत्थरों की चपेट में आ गया, जिससे उसकी दर्दनाक मौत हो गई है। जिले में ही हीरा डूंगरी नामक जगह पर एक मकान की दीवार गिरने से किशोरी अरुमा सिंह पुत्री त्रिलोक सिंह मलबे में दब गई। उसका शव बरामद कर लिया गया है। बता दें कि 10 मकान जिले के विभिन्न क्षेत्रों में क्षतिग्रस्त होने की सूचना है।

खीनापानी में दो की मौत

अल्मोड़ा-हल्द्वानी हाईवे पर नैनीताल जिले के खीनापानी क्षेत्र में मलबे में दबने से दो श्रमिकों की मौत हो गई। मूसलाधार बारिश व लगातार मलबा गिरने से शव निकालने में दिक्कत आ रही है। मृतकों की पहचान 25 वर्षीय इमरान और 27 वर्षीय हसमुद के रूप में हुई है। ये दोनों ही बरेली के भोजीपुरा निवासी थे।

काठगोदाम में रेलवे ट्रैक पानी के साथ बहा

बारिश के कारण काठगोदाम में करीब 100 मीटर रेलवे ट्रैक भी बह गया। इसे देखते हुए पूर्वोत्तर रेलवे इज्जतनगर मंडल में कई ट्रेनें कैंसिल कर दी हैं, वहीं कई को शार्टटर्मिनेट कर दिया गया है। सूचना के लिए रेवले ने हल्द्वानी, काठगोदाम, लालकुआं और रुद्रपुर के लिए हेल्पलाइन नंबर भी जारी किया है। काठगोदाम का हेल्पलाइन नंबर 9368702980, हल्द्वानी का 9368702979, लालकुआं का 9368702978 और रुद्रपुर का हेल्पलाइन नंबर 9368702984 है। लालकुआं-काशीपुर रेलवे ट्रैक पर मलबा आने के कारण गत रात्रि आगरा फोर्ट को जा रही रामनगर-आगरा फोर्ट ट्रेन को वापस रामनगर ले जाया गया। रेलवे ने लालकुआं से आने और जाने वाली सभी रेल गाड़ी निरस्त कर दी है।

ऐसे ही लेटेस्ट और रोचक खबरें तुरंत अपने फोन पर पाने के लिए हमसे जुड़ें

हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें।

हमारे यूट्यब चैनल से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें।

हमारे टेलीग्राम ग्रुप से जुड़ने के लिए क्लिक करें।

 

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisement -

Latest Articles