लॉक डाउन लगने से मार्च से स्टेशन पर खड़ी मालगाड़ी के पार्ट्स चोरी, ऐसे चला पता

एनजेआर, बरेली। लॉकडाउन के चलते गाड़ियों का संचालन ठप है। ऐसे में चोर रेल संपत्ति को नुकसान पहुंचाने लगे हैं। उत्तर प्रदेश के जिला बरेली के भोजीपुरा रेलवे स्टेशन पर माल गाड़ी के पार्ट्स चोरी हो गए। सूचना मिलने पर आरपीएफ ने मुकदमा दर्ज कर लिया है। चोरी का खुलासा नहीं हो सका है। पिछले कई दिनों से बरेली सिटी स्टेशन आरपीएफ टीम के साथ भोजीपुरा इलाके में चोरों की तलाश में कई बार दबिश भी दे चुके हैं। फिर भी चोरों का पता नहीं चल सका।

भोजीपुरा स्टेशन के पास बड़ी संख्या में लोहे के पुराने पार्ट्स पड़े हैं जिसमें मालगाड़ी वैगन के ब्रेक सिस्टम में काम करने वाले डिवाइडिंग वाल्ब भी रखे थे। यह पार्ट वैक्यूम प्रेशर बनाते है। जिससे मालगाड़ी वैगन के ब्रेक लगते हैं। 22 मार्च से लॉक डाउन चल रहा है। इस रूट पर एक-दो ही माल गाड़ियां गुजरती हैं। इसके चलते चेकिंग टीम भी सुस्त हो गई हैं। ऐसे में मौका पाकर चोरों ने बड़ी संख्या में डिवाइडिंग वाल्ब चोरी कर लिये। दो-तीन दिन के बाद मैकेनिकल और इंजीनियरिंग विभाग को इसकी जानकारी हुई तो मामले को आरपीएफ के संज्ञान में लाया गया। बरेली सिटी आरपीएफ थाने में डिवाइडिंग वाल्ब चोरी की रिपोर्ट दर्ज करा दी गई। यह कीमती पार्ट बताए जा रहे हैं। हालांकि इस मामले में कहीं न कहीं रेल कर्मचारियों और भोजीपुरा स्टेशन आरपीएफ चौकी के कर्मचारियों की भी लापरवाही है। बताया जा रहा है, यहां शाम को अक्सर शराबियों की पंचायत लगती है। कहीं न कहीं शराब पिलाने के बाद ही पार्ट्स चोरी किए गए हैं। चोर में भरकर नहीं ले जा सकता। छोटा हाथी जैसे किसी वाहन में भरकर ले जाए गए।
आरपीएफ इंस्पेक्टर दुर्गेश कुमार का कहना है, चोरी मामले में मुकदमा दर्ज कर लिया है। कुछ सूचनाएं मिली हैं। जिन पर टीम काम कर रही है। जल्द ही आरोपियों को पकड़ कर माल बरामद किया जाएगा।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*