सुप्रीम कोर्ट के साथ ही लखनऊ और इलाहाबाद हाई कोर्ट ने बंद की फिजिकल सुनवाई

269
# right to abortion
खबर शेयर करें -

न्यूज जंक्शन 24, नई दिल्ली/लखनऊ। कोरोना की तीसरी लहर व ओमिक्रॉन के बढ़ते खौफ के बीच सुप्रीम कोर्ट ने 3 जनवरी से भौतिक सुनवाई (Physical hearing in court) बंद करने का फैसला किया है। अभी दो सप्ताह के लिए यह फैसला किया गया है। सोमवार से शीर्ष अदालत में वर्चुअल सुनवाई ही होगी।

शीर्ष कोर्ट ने पिछले साल एक अक्टूबर से ही भौतिक सुनवाई (Physical hearing in court) फिर शुरू की थी। करीब तीन माह बाद फिर कोरोना महामारी के बढ़ते संक्रमण के मद्देनजर फिजिकल सुनवाई (Physical hearing in court) स्थगित करने का फैसला किया गया है। इससे पूर्व मार्च 2020 से अक्टूबर 2021 तक सुप्रीम कोर्ट वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए ही सुनवाई कर रही थी। सुप्रीम कोर्ट द्वारा जारी सर्कूलर में कहा गया है कि ओमिक्रॉन वैरिएंट (COVID-19) के बढ़ते मामलों को देखते हुए 7 अक्टूबर 2021 को जारी भौतिक सुनवाई की संशोधित मानक संचालन प्रक्रिया की अधिसूचना दो सप्ताह के लिए स्थगित रहेगी। 3 जनवरी से आगामी दो सप्ताह तक सभी सुनवाई केवल वर्चुअल माध्यम के माध्यम से ही होगी।

लखनऊ व इलाहाबाद हाई कोर्ट में भी फिजिकल सुनवाई बंद

सुप्रीम कोर्ट के साथ ही उत्तर प्रदेश में कोविड 19 के बढ़ते मामलों के बीच इलाहाबाद उच्च न्यायालय की प्रशासनिक समिति ने भी तीन जनवरी से दोनों पीठों यानी लखनऊ और इलाहाबाद में वर्चुअल मोड के माध्यम से कार्य करने का निर्णय लिया है। मुख्य न्यायाधीश राजेश बिंदल की अध्यक्षता में रविवार को इलाहाबाद उच्च न्यायालय की प्रशासनिक समिति की बैठक हुई, जिसमें निर्णय लिया गया कि 3 जनवरी से ऑनलाइन सुनवाई मोड को चुना जाएगा।

अवध बार एसोसिएशन के महासचिव एएन त्रिपाठी ने लॉ ट्रेंड को बताया कि उन्होंने बार एसोसिएशन के अध्यक्ष राकेश चौधरी के साथ प्रशासनिक समिति की बैठक में भाग लिया, जिसमें कोविड 19 के बढ़ते मामलों के मुद्दे पर चर्चा की गई। समिति ने पाया कि लखनऊ में प्रतिदिन 50 से अधिक कोरोना के मामले आ रहे हैं, जिनमें वर्चुअल हियरिंग की ओर शिफ्ट होने और ऑफलाइन सुनवाई (Physical hearing in court) को बंद करने का आह्वान किया गया है।

एएन त्रिपाठी ने यह भी बताया कि प्रशासनिक समिति ने यह सुनिश्चित करने का आश्वासन दिया है कि जिन मामलों में काउंसल कनेक्ट नहीं हो सके, उन्हें मंगलवार को लिया जाएगा।

से ही लेटेस्ट व रोचक खबरें तुरंत अपने फोन पर पाने के लिए हमसे जुड़ें

हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें।

हमारे यूट्यब चैनल से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें।

हमारे टेलीग्राम ग्रुप से जुड़ने के लिए क्लिक करें।