spot_img

यूपी-उत्तराखंड समेत पांच राज्यों में चुनाव की तैयारी शुरू, निर्वाचन आयोग ने दिए ये निर्देश

लखनऊ। उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, गोवा और मणिपुर में अगले साल की शुरुआत में होने वाले विधानसभा चुनाव की तैयारी शुरू हो गई है। इन राज्यों की सरकारों को चुनाव के मद्​देनजर निर्वाचन आयोग की अोर से निर्देश जारी किए गए हैं। आयोग ने कहा है कि अपने गृह जिलों में तैनात अधिकारियों और पिछले तीन साल एक ही जिले में तैनात अधिकारियों का तबादला किया जाए।

इन राज्यों के मुख्य सचिवों और मुख्य निर्वाचन अधिकारियों को लिखे पत्र में आयोग ने कहा है कि पंजाब, उत्तराखंड, गोवा और मणिपुर की विधानसभाओं का कार्यकाल मार्च 2022 में खत्म हो रहा है, जबकि उतर प्रदेश विधानसभा का कार्यकाल 14 मई को खत्म होगा। इसलिए चुनाव को सही तरीके से संपन्न कराने के लिए आयोग के निर्देशानुसार अधिकारियों का तबादला तत्काल कर दिया जाए।

लोकसभा और विधानसभा चुनावों से पहले निर्वाचन आयोग की ओर से आमतौर पर निर्देश जारी किए जाते हैं, ताकि अधिकारी किसी भी तरीके से चुनाव प्रक्रिया में हस्तक्षेप नहीं करें और लोकतांत्रिक प्रक्रिया निष्पक्ष एवं स्वतंत्र बनी रहे। आयोग ने पत्र में ये भी कहा कि आयोग आशा करता है कि ऐसा कोई भी अधिकारी चुनाव ड्यूटी के साथ जुड़ा नहीं रहेगा अथवा उसकी तैनाती नहीं होगी जिसके खिलाफ अदालत में कोई आपराधिक मामला लंबित हो।

ऐसे ही लेटेस्ट और रोचक खबरें तुरंत अपने फोन पर पाने के लिए हमसे जुड़ें :

हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें।

हमारे यूट्यब चैनल से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें।

हमारे टेलीग्राम ग्रुप से जुड़ने के लिए क्लिक करें।

 

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisement -

Latest Articles