spot_img

पेट्रोल-डीज़ल और गैस सिलिंडर के दाम में भारी कटौती, जानें आपको कितनी मिलेगी राहत

न्यूज़ जंक्शन 24, नई दिल्ली। पेट्रोल, डीजल और गैस सिलिंडर की बढ़ती कीमतों का सामना कर रहे लोगों को केंद्र सरकार ने शनिवार को बड़ी राहत देने का एलान किया। केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि हम पेट्रोल पर केंद्रीय उत्पाद शुल्क (एक्साइज ड्यूटी) को आठ रुपये और डीजल पर छह रुपये कम कर रहे हैं। इससे पेट्रोल की कीमत 9.5 रुपये प्रति लीटर और डीजल के भाव में सात रुपये प्रति लीटर तक कम हो जाएंगे।

इसके साथ ही वित्त मंत्री ने यह भी कहा कि प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के नौ करोड़ से अधिक लाभार्थियों को 200 रुपये प्रति सिलेंडर (12 सिलेंडर तक) सब्सिडी दी जाएगी। उन्होंने कहा कि इससे हमारी माताओं और बहनों को मदद मिलेगी।

साढ़े छह महीने में दूसरी बार घटी एक्साइज ड्यूटी

साढ़े छह महीने में ये दूसरी बार है जब सरकार ने पेट्रोल-डीजल पर एक्साइज ड्यूटी घटाई है। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि इस कटौती से सरकार को सालाना एक लाख करोड़ रुपये के राजस्व का नुकसान होगा। साढ़े छह महीने पहले तीन नवंबर को सरकार ने पेट्रोल-डीजल पर एक्साइज ड्यूटी घटाई थी। उस वक्त कटौती से पहले दिल्ली में पेट्रोल 110.08 रुपये लीटर तो डीजल 98.44 रुपये लीटर था। एक्साइज ड्यूटी में कटौती के बाद दिल्ली में पेट्रोल 104.01 रुपये और डीजल 86.71 रुपये लीटर हो गया था। इसके बाद दिल्ली सरकार ने वैट में कटौती की तो पेट्रोल की कीमत घटकर 95.45 रुपये लीटर हो गई थी। फिलहाल दिल्ली में पेट्रोल 105.45 रुपये लीटर मिल रहा है। वहीं, डीजल 96.71 रुपये लीटर मिल रहा है। केंद्र सरकार की कटौती के बाद पेट्रोल 96 रुपये लीटर तो डीजल 89.71 रुपये लीटर हो सकता है।

इनके रेट भी होंगे कम

वित्त मंत्री ने कहा कि हम उन प्लास्टिक उत्पादों के लिए कच्चे माल पर भी कस्टम ड्यूटी कम कर रहे हैं, जहां हमारी आयात निर्भरता ज्यादा है। स्टील के कुछ कच्चे माल पर भी आयात शुल्क को घटाया जाएगा। कुछ स्टील उत्पादों पर निर्यात शुल्क लगाया जाएगा। वित्त मंत्री ने कहा कि सीमेंट की उपलब्धता को बेहतर करने के लिए मानक अमल में लाए जा रहे हैं और सीमेंट की कीमत कम करने के लिए बेहतर लॉजिस्टिक्स का सहारा लिया जा रहा है।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisement -

Latest Articles

error: Content is protected !!