Corona vaccination : 18 वर्ष तक की आयु के लोगों का रजिस्ट्रेशन 28 अप्रैल से, इस तरह अपनानी होगी प्रक्रिया

 

नई दिल्ली : देश में बढ़ते कोरोना के मामलों मैं एक रिपोर्ट में भारत सरकार को भी चौंका दिया है जितने भी लोग अभी तक संक्रमित पाए गए हैं उनमें अधिकांश की उम्र 45 साल से कम की है इसलिए सरकार ने 1 मई से 18 वर्ष की उम्र के लोगों का भी टीकाकरण करने की घोषणा कर दी है इसके लिए 28 अप्रैल से रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी

देश भर में एक मई से 18 वर्ष और उससे अधिक आयु वालों के लिए कोरोना के टीकाकरण का अभियान शुरू होने जा रहा है। इसके लिए इस उम्र का हर शख्स कोरोनावैक्सीन के लिए शनिवार से कोविन ऐप पर रजिस्ट्रेशन करवा सकेगा। स्वास्थ्य मंत्रालय ने इसके लिए गुरुवार को घोषणा कर दी। टीके के लिए कई राज्य सरकारें अपने यहां फ्री टीका लगाने की घोषणा कर चुकी हैं। इसके लिए फिलहाल कोविन ऐप पर रजिस्ट्रेशन कराना होगा। युवाओं के लिए टीका इसलिए भी जरूरी है क्योंकि वे ही ज्यादा घरों से बाहर निकल रहे हैं। साथ ही संक्रमित होने वालों में उनकी संख्या काफी है।

ऐसे करें रजिस्ट्रेशन

अगर आप 1 मई 2021 को 18 साल या उससे अधिक उम्र के हैं तो कोरोना वैक्सीनेशन के लिए आपको रजिस्ट्रेशन करवाना होगा। कोविन, आरोग्य सेतु ऐप के जरिए रजिस्ट्रेशन हो सकता है. इसके साथ ही ऑनसाइट रजिस्ट्रेशन यानी अस्पतालों और टीकाकण केंद्रों पर भी रजिस्ट्रेशन की सुविधान होगी। रजिस्ट्रेशन के लिए आपसे वैध पहचान पत्र की जरूरत होगी, जिसमें आधार कार्ड, डीएल, पासपोर्ट, वोटर आईडी कार्ड शामिल है।

ये है प्रक्रिया

इसके लिए योग्‍य व्यक्ति अपने मोबाइल नंबर के जरिए को-विन पोर्टल पर रजिस्‍ट्रेशन कर सकेंगे। पहले को-विन एप्लिकेशन का उपयोग करें या www.cowin.gov.in पर लॉग ऑन करें। फिर अपना मोबाइल नंबर दर्ज करें। अपना अकाउंट बनाने के लिए ओटीपी मिलेगी. ओटीपी दर्ज कर और ‘वेरिफाइ’ बटन पर क्लिक करें। इसके बाद आप वैक्सीनेशन के रजिस्ट्रेशन से जुड़े पेज पर रिडायरेक्ट हो जाएंगे. यहां आपको फोटो आईडी प्रूफ चुनना होगा. इसके साथ ही अपना नाम, उम्र, लिंग की जानकारी देकर और आईडी प्रूफ अपलोड करें. रजिस्ट्रेशन के लिए जानकारी दर्ज करने के बाद, ‘रजिस्टर’ बटन पर क्लिक करें।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*