spot_img

UP के 3 लाख किसानों को राहत, नुकसान की भरपाई को 1 अरब रुपये जारी

न्यूज जंक्शन 24, लखनऊ। बाढ़ के दौरान प्रदेश के किसानों (farmers of UP) की खराब हुई फसल को लेकर योगी आदित्यनाथ सरकार ने बाढ़ राहत की बकाया राशि जारी कर दी है। इस संबंध में शासनादेश जारी किया गया है। जिसमें प्रदेश के करीब 3 लाख किसानों के लिए एक अरब रुपये की धनराशि आवंटित की जा रही है। अलग-अलग जिलों के लिए धनराशि आवंटित की गई है। इसके जरिए किसानों (farmers of UP) को बाढ़ में हुए नुकसान की भरपाई सरकार की ओर से की जाएगी। इससे पहले भी सरकार ने जिलों से की गई मांग के आधार पर बाढ़ राहत राशि आवंटित की थी।

इस बार बाढ़ में प्रदेश में लाखों किसानों (farmers of UP) की फसल पूरी तरह से बर्बाद हो गई थी, जिससे उन पर आजीविका का संकट मंडरा रहा है। सरकार ने इस दिशा में प्रयास करते हुए जिलों से रिपोर्ट मांगी थी, जिन्होंने अपने-अपने किसानों की नुकसान की आकलन करते हुए रिपोर्ट शासन को भेजी थी। इसके आधार पर बजट तय करके अब पहली किस्त जारी की जा रही है। यह धन जिलाधिकारी के माध्यम से प्रभावित किसानों (farmers of UP) को आवंटित किया जाएगा। सरकार की ओर से कहा गया है कि धन ट्रेजरी में पहुंचते ही किसानों को दिया जाना शुरू कर दिया जाए।

अपर मुख्य सचिव मनोज कुमार सिंह की ओर से जारी शासनादेश में कहा गया है कि कुल 1144320 किसानों को प्रभावित पाया गया था. जिनके लिए करीब 3 अरब 77 लाख रुपए की मांग जिलों से की गई थी. इसके बाद में सत्यापन किया गया है और दो अरब 82 करोड़ नौ लाख रुपये का प्राविधान किया गया है. जिसमें से एक अरब रुपया जारी किया जा रहा है। यह धनराशि राज्य आपदा मोचक निधि से किसानों के लिए आवंटित की जा रही है।

इन जिलों के किसानों को होग भुगतान

उत्तर प्रदेश सरकार के अपर मुख्य सचिव मनोज कुमार सिंह की ओर से यह शासनादेश जारी किया गया है, जिसमें मुख्य रुप से ललितपुर, लखीमपुर खीरी, बहराइच, बलरामपुर, जालौन, बस्ती, बाराबंकी, अंबेडकर नगर, सीतापुर, आजमगढ़, कानपुर नगर, बरेली, हरदोई, अमेठी, मुजफ्फरनगर, रामपुर, कन्नौज, मेरठ, उन्नाव, बदायूं, महोबा, फर्रुखाबाद, अयोध्या, फतेहपुर और मथुरा जिले के किसानों (farmers of UP) को यह लाभ दिया जा रहा है।

ऐसे ही लेटेस्ट व रोचक खबरें तुरंत अपने फोन पर पाने के लिए हमसे जुड़ें

हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें।

हमारे यूट्यब चैनल से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें।

हमारे टेलीग्राम ग्रुप से जुड़ने के लिए क्लिक करें।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisement -

Latest Articles