उत्तराखंड में कोरोना की रफ्तार देख 12वीं तक के स्कूल बंद, जानिए पूरी पाबंदियां…

512
खबर शेयर करें -

देहरादून : प्रदेश में कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों को देखते हुए आखिरकार प्रदेश सरकार ने सख्त कदम उठा ही लिए। संक्रमण की बढ़ती रफ्तार और केसों की गंभीरता को देखते हुए सरकार ने राजनीतिक रैलियों पर रोक लगा दी है तो 12वीं तक के स्कूल बंद कर दिए हैैं।

शुक्रवार देर शाम शासन की ओर से जारी की गई गाइडलाइन में कहा गया है कि प्रदेश में आंगनबाड़ी से 12 वीं तक सभी शैक्षणिक संस्थान 16 जनवरी तक बंद रहेंगे। हालांकि आनलाइन कक्षाएं बंद नहीं की जाएंगी। उनको जारी रखा जाए। इसके साथ ही 16 जनवरी तक राजनीतिक दलों की रैली, धरना-प्रदर्शन, सभी प्रकार के सार्वजनिक समारोह (मनोरंजन, शैक्षिक, सांस्कृतिक आदि) पर रोक रहेगी। राज्य में स्वीमिंग पूल और वाटर पार्क को भी बंद कर दिया गया है।

प्रदेश में कोरोना के केस लगातार बढ़ रहे हैं। शुक्रवार को 814 नए मामले सामने आए और कोरोना के एक्टिव मामलों की संख्या बढ़कर 2022 हो गई है। सरकार ने सतर्कता बरतते हुए पहले ही राज्य में रात्रि कफ्र्यू लागू कर दिया था। पांच जनवरी को इसकी अवधि में दो घंटे की बढ़ोतरी भी कर दी गई। दो घंटे की बढ़ोत्तरी में इसका समय रात्रि 10 से सुबह छह बजे तक कर दिया गया।

यह भी पढ़ें 👉  काठगोदाम से लखनऊ-अयोध्या बस सेवा इतने दिन से बंद, डिपो प्रबंधन बेपरवाह

अब सरकार की आज जारी नई गाइडलाइन के अनुसार प्रदेश में सभी व्यापारिक प्रतिष्ठान सुबह छह से रात्रि 10 बजे तक ही खुलेंगे और बाजारों की साप्ताहिक बंदी का कड़ाई से अनुपालन होगा।

50 प्रतिशत क्षमता वाली गतिविधियां

गाइडलाइन में साफ कहा गया है कि प्रदेश में शापिंग माल, जिम, स्पा, सिनेमा हाल, सैलून, मनोरंजन पार्क, थिएटर, आडिटोरियम आदि 50 प्रतिशत क्षमता के साथ खुलेंगे। सभी खेल संस्थान, स्टेडियम व खेल मैदान भी खिलाडिय़ों के प्रशिक्षण के लिए 50 प्रतिशत क्षमता के साथ खोले जाएंगे। होटल, रेस्तरां, भोजनालय व ढाबों को केवल 50 प्रतिशत क्षमता के साथ संचालन की अनुमति होगी। होटलों में स्थित कांफ्रेस हाल, स्पा व जिम का संचालन भी 50 प्रतिशत क्षमता के साथ होगा।

विवाह समारोह में अब आ सकेंगे इतने लोग 

राज्य में विवाह समारोह में भी भाग लेने के लिए व्यक्तियों की संख्या सीमित कर दी गई है। विवाह समारोह स्थल (बंद व खुले स्थान) की 50 प्रतिशत क्षमता के अनुसार ही व्यक्तियों को शामिल होने की अनुमति होगी। इसके अलावा शव यात्रा में भी 50 प्रतिशत क्षमता के साथ ही सम्मिलित होने की अनुमति होगी।

परीक्षाओं पर नहीं पड़ेगा कोई असर

कोरोना की गाइडलाइन के अनुसार केंद्र और राज्य सरकार के निकायों द्वारा आयोजित की जाने वाली प्रतियोगी परीक्षाओं के संचालन की अनुमति होगी। यानी, इनमें परीक्षार्थी निर्बाध रूप से शामिल हो सकेंगे।

यह भी पढ़ें 👉  नैनीताल जेल का ‌होगा विस्तार, इन सुविधाओं के मद्देनजर तलाशी जाएगी भूमि

उत्ततराखं आने वालों को यह जरूरी

अन्य राज्यों से उत्तराखंड आने वाले व्यक्तियों के लिए कोविड वैक्सीनेशन की दोनों डोज का प्रमाणपत्र जरूरी है। यदि किसी के पास यह प्रमाणपत्र नहीं है तो उसे 72 घंटे पहले की कोरोना जांच की निगेटिव रिपोर्ट होने पर ही राज्य में प्रवेश की अनुमति दी जाएगी।

सख्ती से होगा अनुपालन

कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रोन के बढ़ते मामलों को देखते हुए सार्वजनिक स्थानों, पर्यटक स्थलों, बाजार, बस स्टैंड, रेलवे स्टेशन, मंडली, शांपिंग माल समेत अन्य भीड़भाड़ वाले स्थानों में कोविड प्रोटोकाल का कड़ाई से अनुपालन कराया जाएगा। इस दौरान सुरक्षित शारीरिक दूरी, मास्क पहनना, हाथों को सैनिटाइज करने जैसे नियमों का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ सख्ती से कार्रवाई अमल में लाई जाएगी।

ये सेवाएं 24 घंटे होंगी संचालित

सभी प्रकार की स्वास्थ्य सेवाएं, तेल और गैस क्षेत्र के उत्पादों उत्पादन, परिवहन, वितरण, भंडारण व फुटकर बिक्री, राज्य स्तर पर बिजी का उत्पादन पारेषण व वितरण, डाकघरों सहित डाक सेवाएं, नगर निकायों में जल, स्वच्छता व अपशिष्ट प्रबंधन क्षेत्र, संचार सेवाएं, सभी मालवाहक वाहनों का राज्य व अंतरराज्यीय आवागमन के साथ सामग्री का परिवहन, कृषि, उद्यान, पशुपालन से संबंधित गतिविधियां, सरकारी व निजी क्षेत्र के औद्योगिक प्रतिष्ठान, निर्माण गतिविधियों को 24 घंटे संचालन की अनुमति होगी। सार्वजनिक परिवहन सुचारू होगा। राज्य के भीतर और अंतरराज्यीय परिवहन का संचालन परिवहन विभाग की मानक प्रचालन कार्यविधि के अनुसार होगा।

यह भी पढ़ें 👉  साइबर क्राइम- ऑनलाइन गेम की लत लगाकर लाखों की ठगी, अब दी जा रही धमकी

से ही लेटेस्ट व रोचक खबरें तुरंत अपने फोन पर पाने के लिए हमसे जुड़ें

हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें।

हमारे यूट्यब चैनल से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें।

हमारे टेलीग्राम ग्रुप से जुड़ने के लिए क्लिक करें।

हमारे फेसबुक ग्रुप से जुड़ने के लिए क्लिक करें।