spot_img

सौरव गांगुली अब ICC मेंस क्रिकेट कमेटी के भी ‘कप्तान’, कुंबले की लेंगे जगह

न्यूज जंक्शन 24, नई दिल्ली। भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान और मौजूदा बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली (Sourav Ganguly) को आईसीसी मेंस क्रिकेट कमेटी का अध्यक्ष बनाया गया है। वह अनिल कुंबले का स्थान लेंगे, जो 2012 से नौ साल तक इस पद पर रहे। कुंबले तीन-तीन साल के तीन कार्यकाल पूरे कर चुके थे। अब वह इस पद पर इससे ज्यादा समय तक नहीं रह सकते थे। कुंबले बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली (Sourav Ganguly) के नजदीकी रहे हैं। वह भी भारत के टेस्ट कप्तान रहे। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट समिति खेल की परिस्थितियों और नियमों की देखरेख करती है।

सौरव गांगुली (Sourav Ganguly) के आईसीसी मेंस क्रिकेट कमेटी का अध्यक्ष बनने के पर आईसीसी के अध्यक्ष ग्रेग बार्कले ने कहा कि मुझे आईसीसी पुरुष क्रिकेट समिति के अध्यक्ष के पद पर सौरव गांगुली (Sourav Ganguly) का स्वागत करते हुए खुशी हो रही है। आईसीसी अध्यक्ष ने कहा, ”दुनिया के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ियों में से एक और बाद में एक प्रशासक के रूप में सौरव गांगुली का अनुभव हमें आगे बढ़ने के लिए अपने क्रिकेट निर्णयों को आकार देने में मदद करेगा। मैं पिछले नौ वर्षों में अनिल के उत्कृष्ट नेतृत्व के लिए भी धन्यवाद देना चाहता हूं, जिसमें डीआरएस के अधिक नियमित और लगातार आवेदन के माध्यम से अंतरराष्ट्रीय खेल में सुधार हुआ। इसी के साथ संदिग्ध गेंदबाजी क्रियाओं को संबोधित करने के लिए एक मजबूत प्रक्रिया शामिल है।”

भारत के सबसे सफल कप्तानों में शामिल हैं गांगुली

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड के मौजूदा अध्यक्ष सौरव गांगुली (Sourav Ganguly) का शुमार भारत के सबसे सफल कप्तानों में किया जाता है। साल 1996 में लॉर्ड्स पर डेब्यू करते हुए उन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ शतक लगाया था। गांगली ने 49 टेस्ट और 146 एकदिवसीय मैचों में भारत की कप्तानी की। भारतीय टीम को विदेशी धरती पर लड़ना सौरव गांगुली ने ही सिखाया था। उन्होंने अपनी कप्तानी में 49 टेस्ट मैचों में से 21 में जीत दर्ज की। जबकि, 146 वनडे में से 76 मुकाबले जीतने में सफल रहे। सौरव गांगुली (Sourav Ganguly) ने भारत के लिए 113 टेस्ट मैच खेले जिनमें 7212 रन बनाए। टेस्ट में गांगुली के नाम 16 शतक और 35 अर्धशतक दर्ज हैं। क्रिकेट के सबसे बड़े फॉर्मेट में 239 रन उनका सर्वोच्च स्कोर रहा। उन्होंने 311 एकदिवसीय मैचों में भी भारत का प्रतिनिधित्व किया। वनडे में उन्होंने 11363 रन बनाए। एकदिवसीय में गांगुली का बेस्ट स्कोर 183 रन रहा। वनडे मैचों में गांगुली ने 22 शतक सहित 72 अर्धशतक लगाए।

ऐसे ही लेटेस्ट व रोचक खबरें तुरंत अपने फोन पर पाने के लिए हमसे जुड़ें

हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें।

हमारे यूट्यब चैनल से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें।

हमारे टेलीग्राम ग्रुप से जुड़ने के लिए क्लिक करें।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisement -

Latest Articles