CBSE 12वीं की परीक्षा को लेकर फिर सुप्रीम कोर्ट पहुंचे छात्र, जानें अब क्या है मामला

147
खबर शेयर करें -

नई दिल्ली। सीबीएसई 10वीं व 12वीं की परीक्षा परिणाम जारी करने की तैयारी कर रही है। इसके लिए उसने फार्मूला भी बनाया है, जिसे बीते दिनों सुप्रीम कोर्ट अपनी सैद्धांतिक मंजूरी भी दे चुका है। इसी बीच 12वीं की परीक्षा को लेकर छात्र एक बार फिर सुप्रीम कोर्ट पहुंच गए हैं। 1,152 छात्रों ने सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाते हुए सीबीएसई को फिजिकल मोड़ में 12वीं कक्षा की निजी / कंपार्टमेंट परीक्षा को रद करने का निर्देश देने की गुहार लगाई है।

याचिका में कहा गया है कि सीबीएसई द्वारा 12वीं कक्षा के छात्रों के लिए निजी/कंपार्टमेंट परीक्षा आयोजित करने के निर्णय से लाखों छात्रों का जीवन कोरोना महामारी के कारणस खतरे में पड़ जाएगा, क्योंकि वे फिजिकल मोड परीक्षा में बैठने के लिए मजबूर होंगे, जो सीधे तौर पर संविधान द्वारा प्रदत उनके ‘जीवन और स्वास्थ्य के अधिकार’ का उल्लंघन है।

यह भी पढ़ें 👉  उत्तराखंड बोर्ड- इस तिथि को घोषित होगा हाईस्कूल और इंटर का परीक्षा परिणाम

यह भी पढ़ें : … तो छात्रों को ऐसे दिए जाएंगे 10वीं-12वीं में नंबर, CBSE ने तैयार किया फार्मूला, इस दिन तक आएगा परिणाम

यह भी पढ़ें : Uttrakhand Board Result : इस आधार पर पास होंगे उत्तराखंड 10वीं व 12वीं छात्र, तैयार हो रहा फार्मूला। प्रेक्टिकल न देने वालों के लिए अब यह करना होगा

छात्रों ने वकील अभिषेक चौधरी के माध्यम से सीबीएसई की बोर्ड परीक्षाओं के संबंध में एक लंबित मामले में हस्तक्षेप आवेदन दायर किया है। सुप्रीम कोर्ट  21 जून को उनकी याचिका पर सुनवाई कर सकता है। निजी और कम्पार्टमेंट के छात्रों ने तर्क दिया है कि देश में मौजूदा कोविड -19 स्थिति के कारण यह निर्णायक रूप से नहीं कहा जा सकता है कि फिजिकल मोड में परीक्षाओं के संचालन के लिए कब अनुकूल स्थिति होगी। इसके अलावा यदि उनकी परीक्षाओं में अधिक देरी होती है तो वे न केवल विश्वविद्यालयों और कॉलेजों में आवेदन करने और प्रवेश लेने का अवसर खो देंगे बल्कि उन्हें शिक्षा के मौलिक अधिकार से भी वंचित कर दिया जाएगा।

यह भी पढ़ें 👉  उत्तराखंड बोर्ड- इस तिथि को घोषित होगा हाईस्कूल और इंटर का परीक्षा परिणाम

यह भी पढ़ें :  CBSE result : 30 जून के बाद आ रहा है 10वीं का रिजल्ट, जानिए छात्रों को ऐसे मिलेंगे नम्बर

इन छात्रों का कहना है कि नियमित छात्रों के लिए सीबीएसई द्वारा अपनाए गए मूल्यांकन मानदंडों के अनुरूप ही उनका भी मूल्यांकन किया जाए और समयबद्ध तरीके से परिणाम जारी किया जाए।

यह भी पढ़ें 👉  उत्तराखंड बोर्ड- इस तिथि को घोषित होगा हाईस्कूल और इंटर का परीक्षा परिणाम