spot_img

उत्तराखंड में स्वाइन फ्लू की दस्तक, बचाव के लिए अलर्ट जारी, अल्मोड़ा में भी आयी ये रिपोर्ट

न्यूज जंक्शन 24, देहरादून। उत्तराखंड में स्वाइन फ्लू (Swine flu in Uttarakhand) ने दस्तक दे दी है। इसे देखते हुए पूरे प्रदेश में अलर्ट जारी किया गया है। कहा गया है कि प्रदेश के पौड़ी और देहरादून जिले में अब तक 192 सुअरों की मौत हो चुकी हैं। भारतीय पशु चिकित्सा अनुसंधान संस्थान बरेली और राष्ट्रीय उच्च सुरक्षा पशुरोग संस्थान भोपाल भेजे गए सैंपलों में स्वाइन फ्लू की पुष्टि हुई है। इसके बाद ही पशुपालन विभाग की ओर से सभी जिलों को अलर्ट और रोकथाम के लिए दिशा-निर्देश जारी कर दिए गए हैं।

पशुपालन विभाग के निदेशक डा. प्रेम कुमार ने अलर्ट जारी करते हुए कहा है कि स्वाइन फ्लू (Swine flu in Uttarakhand) से प्रभावित क्षेत्र के एक किलोमीटर दायरे को संक्रमित जोन घोषित किया गया है। जबकि 10 किलोमीटर तक के क्षेत्र को सर्विलांस जोन में रखा गया है। प्रभावित क्षेत्रों से सुअरों को लाने और ले जाने पर प्रतिबंधित किया गया है। अभी तक पौड़ी जिले में 91 और देहरादून जिले में 101 सूअरों की मौत हुई है।

वहीं, प्रदेश के अल्मोड़ा जिले में सुअरों की मौत विभाग ने सैंपल जांच के लिए भेजे थे लेकिन इनमें स्वाइन फ्लू की पुष्टि नहीं हुई है। विभाग की ओर से डॉक्टरों की टीमें बना कर प्रभावित क्षेत्रों में लगातार निगरानी रखी जा रही है। सर्विलांस जोन से भी सैंपल लेकर जांच के लिए राष्ट्रीय उच्च सुरक्षा पशुरोग संस्थान भोपाल भेजे जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि यह रोग सुअर से इंसानों में नहीं फैलता और न ही अन्य पशुओं को इससे खतरा है।

विभाग का कहना है कि स्वाइन फीवर रोग अफ्रीकी देशों से आया है। अभी तक इस रोग से बचाव के लिए कोई वैक्सीन व दवा नहीं है। यदि सुअर इस रोग की चपेट में आता है, तो उसे बचाना मुश्किल है। इस रोग को फैलने से रोका जाता है। इसके लिए विभाग की ओर से प्रभावित क्षेत्रों में निगरानी रखी जा रही है।

से ही लेटेस्ट व रोचक खबरें तुरंत अपने फोन पर पाने के लिए हमसे जुड़ें

हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें।

हमारे यूट्यब चैनल से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें।

हमारे टेलीग्राम ग्रुप से जुड़ने के लिए क्लिक करें।

हमारे फेसबुक ग्रुप से जुड़ने के लिए क्लिक करें।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisement -

Latest Articles

error: Content is protected !!