spot_img

अफगानिस्तान में तालिबान ने किया सरकार का एलान, मुल्ला मोहम्मद हसन अखुंद बने प्रधानमंत्री, जानें और किसे क्या पद मिला

नई दिल्ली। अफगानिस्तान में राजनीतिक संकट के बीच तालिबान ने मंगलवार देर शाम नई सरकार का एलान कर दिया। मुल्ला मोहम्मद हसन अखुंद अफगानिस्तान में तालिबानी सरकार के नए प्रधानमंत्री होंगे। इसके अलावा मुल्ला बरादर को उप-प्रधानमंत्री, सिराजुद्दीन हक्कानी को कार्यवाहक गृहमंत्री, मुल्ला याकूब को रक्षा मंत्री और अमीर मुत्तकी को विदेश मंत्री बनाया गया है। खास बात यह है कि इस एलान के बाद तालिबान के सर्वोच्च नेता ने नई सरकार से शरिया कानून बनाए रखने के लिए कहा है।

अफगानिस्तान पर कब्जा करने के तीन हफ्ते बाद तालिबान ने कार्यवाहक सरकार की घोषणा की है। तालिबान के प्रवक्ता जबीउल्लाह मुजाहिद ने प्रेस वार्ता में कार्यवाहक सरकार की रूपरेखा की जानकारी दी। उन्होंने कहा कि फिलहाल कार्यवाहक मंत्रिमंडल सरकार की जिम्मेदारी संभालेगा। तालिबान ने अभी चुनाव कराने के कोई संकेत नहीं दिए हैं।

अफगानिस्तान में तालिबान की यह कार्यवाहक सरकार है। तालिबान की शक्तिशाली नीति निर्धारक समिति ‘रहबरी शूरा’ के प्रमुख मुल्ला मोहम्मद हसन अखुंद को प्रधानमंत्री बनाने का प्रस्ताव तालिबान के शीर्ष नेता मुल्ला हेबतुल्ला अखुंदजादा ने किया। वहीं अमेरिका से बातचीत करने वाले मुल्ला अब्दुल गनी बरादर को उप प्रधानमंत्री बनाया गया है, जबकि हक्कानी नेटवर्क के प्रमुख सिराजुद्दीन हक्कानी को गृहमंत्री का पद सौंपा गया है। सरकार में गैर तालिबानियों का प्रतिनिधित्व नहीं है, जो विश्व बिरादरी की सबसे बड़ी मांग रही है।

मुल्ला मोहम्मद हसन अखुंद तालिबान की पिछली सरकार 1996 से 2001 में विदेश मंत्री और उपप्रधानमंत्री रह चुके हैं। दो दशकों तक अमेरिकी नेतृत्व में नाटो फौज और अफगानिस्तान की सरकार का मुकाबला करने वालों को कार्यवाहक सरकार में तवज्जो दी गई है। वहीं इसमें पिछली तालिबानी सरकार के मंत्रियों का दबदबा है। माना जा रहा है कि यह सरकार ईरानी नेतृत्व की लाइन पर काम करेगी।

यहां देखें कौन क्या?

प्रधानमंत्री : मुल्ला मोहम्मद हसन अखुंद

उपप्रधानमंत्री : मुल्ला अब्दुल गनी बरादर

उपप्रधानमंत्री : अब्दुल सलाम हनाफी

गृहमंत्री : सिराजुद्दीन हक्कानी

विदेश मंत्री : मुल्ला आमिर खान मुत्तकी

उप विदेश मंत्री : शेर मोहम्मद स्टेनकजई

रक्षामंत्री : मुल्ला याकूब मुजाहिद

वित्तमंत्री : मुल्ला हिदायतुल्ला बदरी

शिक्षामंत्री :  शेख मौलवी नुरुल्ला मुनीर

सूचना मंत्री : खैरउल्लाह खैरख्वा

न्याय मंत्री : अब्दुल हकीम

चीफ ऑफ आर्मी स्टाफ : फहीउद्दीन

खबरों से रहें हर पल अपडेट :

हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें।

हमारे यूट्यब चैनल से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें।

हमारे टेलीग्राम ग्रुप से जुड़ने के लिए क्लिक करें।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisement -

Latest Articles

error: Content is protected !!