दुखद समाचार : नहीं रहे छोटे पर्दे के ठाकुर सज्जन सिंह, मल्टी ऑर्गन फेल्योर के हुए शिकार

193
खबर शेयर करें -

मुंबई। छोटे पर्दे के ठाकुर सज्जन सिंह उर्फ अनुपम श्याम का निधन हो गया है। वह पिछले साल से किडनी की बीमारी से जूझ रहे थे और मल्टी ऑर्गन फेल्योर यानी शरीर के कई अंगों के काम न करने से उनका निधन हो गया। स्टार प्लस के मशहूर टीवी शो ‘प्रतिज्ञा’ में ठाकुर सज्जन सिंह के किरदार से वह लोकप्रिय हुए थे।

पिछले साल लॉकडाउन के समय अनुपम श्याम की तबीयत बहुत बिगड़ गई थी। वो अस्पताल में आईसीयू में एडमिट थे। साथ ही घर में भी तंगी चल रही थी, जिसके चलते उन्होंने कई लोगों से मदद की गुहार लगाई थी। इसी साल मन की आवाज प्रतिज्ञा के दूसरे सीजन की शुरुआत होने पर उन्होंने अभिनय में वापसी की थी। शूट खत्म होने के बाद वह हफ्ते में तीन बार डायलिसिस पर जाते थे।

अभिनय का सफर

अनुपम श्याम ने कई फिल्मों में काम किया लेकिन पहचान उन्हें टेलीविजन से ही मिली। उन्होंने अपनी स्कूली शिक्षा यूपी के प्रतापगढ़ से ही प्राप्त की। इसके बाद उन्होंने लखनऊ के भारतेन्दु नाट्य अकादमी से थियेटर किया। दिल्ली के श्रीराम सेंटर रंगमंडल में भी काम किया और फिर मुंबई चले गए। उन्होंने सबसे पहले अंतरराष्ट्रीय फिल्म ‘लिटिल बुद्धा’ में काम किया था। इसके बाद उन्होंने शेखर कपूर की फिल्म ‘बैंडिट क्वीन’ साइन की। इसके बाद उनका फिल्मी सफर निकल पड़ा। हालांकि फिल्मों से उन्हें खासी पहचान नहीं मिल सकी। अनुपम के लुक्स और उनकी आंखों की वजह से उन्हें गुंडे और बदमाशों का ही किरदार मिला करता था। उन्होंने कई फिल्मों में छोटे-बड़े किरदार निभाए।

इन फिल्मों और सीरियलों में किया यादगार रोल

उनकी प्रसिद्ध फिल्मों में ‘बैंडिट क्वीन’, ‘स्लमडॉग मिलेनियर’, ‘द वॉरियर’, ‘थ्रेड’, ‘शक्ति’, ‘हल्ला बोल’, ‘रक्तचरित’ और ‘जय गंगा’ आदि शामिल हैं। इसके अलावा धारावाहिक ‘मन की आवाज प्रतिज्ञा’, ‘कृष्णा चली लंदन’ और ‘डोली अरमानों की’ में भी वे नजर आए थे।

खबरों से रहें हर पल अपडेट :

हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें।

हमारे यूट्यब चैनल से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें।

हमारे टेलीग्राम ग्रुप से जुड़ने के लिए क्लिक करें।