उत्तराखंड गौरव स्व.हीरा सिंह राणा के परिजनों को दिल्ली में मिला यह बड़ा सम्मान

 

देहरादून। उत्तराखंड की लोक संस्कृति, लोक परंपराओं, लोक उत्सवों और लोकगीतों को नई ऊंचाइयों पर पहुंचाने वाले लोक गायक हीरा सिंह राणा के परिजनों को दिल्ली बीजेपी ने शनिवार को सम्मानित किया।

वेस्ट विनोद नगर दिल्ली स्थित दुर्गा मात मंदिर कुमांऊ स्क्वायर में आयोजित एक सादे आयोजन में दिल्ली भाजपा के अध्यक्ष आदेश गुप्ता एवं जिला मयूर विहार भाजपा अध्यक्ष विनोद बछेती ने स्व.हीरा राणा जी की पत्नी विमला राणा एवं पुत्र हिमांशु राणा को दिल्ली बीजेपी के तरफ से सम्मान स्वरूप 2 लाख रूपये की राशि शॉल और पुष्प गुछ प्रदान किया।
इस मौके पर दिल्ली भाजपा के अध्यक्ष आदेश गुप्ता ने स्व.राणा जी स्मृति को नमन् करते हुए कहां कि हम देश की राजधानी में रहते है। यहां हर सांस्कृति परिवेश के लोग रहते है। जो अपने गांव,खेत-खलिहानों से दूर रहकर भी अपनी संस्कृति को जीवित रखने के लिए समय-समय अनेक तरह के आयोजन करते रहते है। यह हमारे लोक सांस्कृति के अलग-अलग रंगों की खूबी हैं कि हम हर सांस्कृतिक परिवेश को अपनाते है। लेकिन इस सब का श्रेय असल में हमारे संस्कृति कर्मियों को जाता है। जो पूरी दुनिया से आकर दिल्ली जैसे शहर में अपनी संस्कृति को बढ़ावा देते है।
इन्हीं लोक संस्कृति कर्मियों में श्रेष्ठ नाम हीरा सिंह राणा जी का है। जो आज भले ही हमारे बीच नहीं हैं,लेकिन उनके गीत हमेशा हमारे साथ मौजूद रहेंगे। हीरा सिंह राणा जी ने कुमाऊंनी लोकगीतों को नई दिशा व ऊंचाइयों तक पहुंचाया। इस लिए हम सब का आज यह कर्तव्य बनता हैं कि हम उनके परिवार और उनसे जुड़े लोगों का सम्मान करें। जिसके लिए आज हमने आज का यह आयोजन रखा है।
श्री गुप्ता ने कहां की हम खुद को सौभाग्यशाली मानते हैं की हम आज उस लोक थाती के परिवार का सम्मान कर रहे है। जिसने तमाम संघर्षों से गुजरते हुए, विश्व सांस्कृतिक पटल में पहाड़ के लोक गीतों को एक नई पहचान ही नहीं दिलाई,बल्कि अपने गीतों को माध्यम से नयी पीढ़ी को सींच कर तैयार भी किया है।
आदेश गुप्ता ने जिला मयूर विहार भाजपा अध्यक्ष विनोद बछेती का आभार प्रकट हुए कहां कि मैं बछेती जी को इस महत्वपूर्ण कार्य के लिए बधाई देता हूं कि आपके अथक प्रयास से हम पहाड़ की लोक थाती हीरा सिंह राणा जी परिवार को सम्मान स्वरूप यह छोटा सा सहयोग कर पाए। श्री गुप्ता में हीरा सिंह राणा जी परिवार को आश्वस्त किया कि हम कोशिश करेंगे की भविष्य में आपको कुछ बेहतर सहयोग प्रदान कर पाएं ताकि आपको आजीविका का साधन मिल पाए। इसी के साथ हम यह भी आश्वस्त करते हैं कि दिल्ली में रह रहे किसी भी क्षेत्र के लोक कलाकर को अपनी लोक संस्कृति को बढ़ावा देने में कोई रूकावट नहीं आने दी जाएगी।
इस मौके पर जिला मयूर विहार भाजपा अध्यक्ष विनोद बछेती ने इस आयोजन के लिए समय देने के लिए दिल्ली भाजपा अध्यक्ष आदेश गुप्ता का आभार प्रकट करते हुए कहां कि हम आभारी हैं कि आपने हमारी लोक थाती स्व.हीरा सिंह राणा के सम्मान के लिए सम्मान के लिए समय निकाला। इसके लिए पूरे उत्तराखंड समाज की तरफ से आपका कोटी-कोटी आभार व्यक्त करते है।
श्री बछेती ने कहां की मैंने स्व.राणा जी लोक यात्रा को बहुत करीब से देखा और समझा है। वह अपनी संस्कृति के समर्पित व्यक्तित्व थे। उन्हें पूरी दुनिया में पहाड़ को लोक परिवेश को श्रेष्ठ मंचों तक पहुंचा। वह ताउम्र संघर्षरत रहे,अपनी संस्कृति के लिए अपने लोक परिवेश के लिए। उन्होंने उत्तराखंडी संस्कृति को रंगीली बिंदी, रंगदार मुखड़ी’, ‘आहा रे ज़माना’ आदि लोकगीतों के जरिए नई पहचान दिलाई। राणा जी हमारे लोक संगीत के पुरोधा थे। आज उनके परिवार को हमारे मदद की आवश्यकता थी। मैं भाजपा के अपने सभी वरिष्ठों औक कार्यकर्ताओं को विशेष आभार प्रकट करना चाहूंगा कि आप सभी ने मुझे इस कार्य में सहयोग किया।
श्री बछेती ने इस आयोजन में आए सभी प्रबुद्धजनों का आभार प्रकट करते हुए कहा कि मैं आप सब को विश्वास दिलाना चाहूंगा की दिल्ली में रहे पहाड़ी समाज को कभी भी किसी भी मदद की आवश्यकता होगी तो अपने इस बेटे को एक बार याद किजिएगा। हम सब मिलकर आपके साथ खड़े होगें।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*