spot_img

ओमिक्रॉन के बाद फिर आएगा कोविड-19 का संक्रमण, खुलासे में किया यह अलर्ट

न्यूज जंक्शन 24, नई दिल्ली। कोरोना संक्रमण (Covid-19 Infection) को लेकर हुए एक अध्ययन में बड़ा खुलासा हुआ है। द लैंसेट जर्नल में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार कोविड-19 महामारी जल्द ही समाप्त हो जाएगी, लेकिन वायरस का संक्रमण जारी रह सकता है। स्टडी में दावा किया गया है कि ओमिक्रॉन संक्रमण के बाद कोविड19 का संक्रमण (Covid-19 Infection) एक बार फिर से वापस आएगा, लेकिन इस बार महामारी नहीं होगी।

अध्ययन में कहा गया है कि कोविड-19 (Covid-19 Infection) एक बार फिर से लोगों को बीमार करेगा और इसे रोकने के लिए स्वास्थ्य प्रणालियों को मैनेज करना होगा लेकिन जिस तरह से डेल्टा वेरिएंट या फिर कोरोना के पहले दौर में संक्रमण से बचने के लिए प्रतिबंधों को लागू करना पड़ा था, वैसा इस बार कुछ भी नहीं करना होगा जिससे सभी को राहत मिलेगी।

हेल्थ एक्सपर्ट ने कहा कि वायरस (Covid-19 Infection) का अभी तक का प्रभाव यह दिखाता है कि यह आगे चलकर कमजोर हो जाएगा। भविष्य में SARS-CoV-2 वायरस का स्वास्थ्य पर प्रभाव पहले के वेरिएंट के मुकाबले जोखिम काफी कम हो जाएगा। एक्सपर्ट का मानना है कि नए वेरिएंट के खिलाफ अनुकूलित टीके, नए नए एंटीवायरल का मिलना और लोगों को वायरस से बचाव का ज्ञान स्वास्थ्य की रक्षा करने में अहम भूमिका निभाएगा।

वैक्सीन की तीसरी खुराक बढ़ाएगी एंटीबॉडी

अध्ययन में यह भी कहा गया है कि कोरोना वैक्सीन की तीसरी खुराक एंटीबॉडी के स्तर को बढ़ाती है जो कोरोनावायरस के नए वेरिएंट ओमिक्रॉन के संक्रमण को भी बेअसर कर सकती है। फ्रांसिस क्रिक इंस्टीट्यूट और नेशनल इंस्टीट्यूट फॉर हेल्थ रिसर्च (एनआईएचआर), यूके के शोधकर्ताओं ने पाया कि जिन लोगों ने एस्ट्राजेनेका या फाइजर वैक्सीन की केवल दो खुराक प्राप्त की थी, उनमें उत्पन्न एंटीबॉडी अल्फा और डेल्टा वेरिएंट की तुलना में ओमिक्रॉन को बेअसर करने में कम सक्षम थे।

तीन महीनें में कमजोर हुई प्रतिरक्षा

उन्होंने यह भी पाया कि दूसरी खुराक के बाद पहले तीन महीनों में एंटीबॉडी का स्तर गिर गया, लेकिन तीसरे बूस्टर की खुराक ने एंटीबॉडी के स्तर को बढ़ा दिया जो प्रभावी रूप से आेमिक्रॉन संस्करण को बेअसर कर देता है। अध्ययन में पाया गया कि जिन लोगों को तीनों खुराकों के लिए फाइजर का टीका मिला था, उनमें तीसरी खुराक के बाद ओमिक्रॉन के खिलाफ एंटीबॉडी का स्तर उन लोगों के समान था जो पहले केवल दो शॉट्स के बाद डेल्टा के खिलाफ पहुंचे थे।

से ही लेटेस्ट व रोचक खबरें तुरंत अपने फोन पर पाने के लिए हमसे जुड़ें

हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें।

हमारे यूट्यब चैनल से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें।

हमारे टेलीग्राम ग्रुप से जुड़ने के लिए क्लिक करें।

हमारे फेसबुक ग्रुप से जुड़ने के लिए क्लिक करें।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisement -

Latest Articles

error: Content is protected !!