spot_img

अल्मोड़ा जिले के इस गांव में फैली यह बीमारी, दो बच्चों की मौत। बाकी का जानिए हाल…

 

न्यूज जंक्शन 24, अल्मोड़ा : अभी कोरोना का डर खत्म नहीं हुआ था कि अब जिले की स्याल्दे तहसील के चिंतोली और डोबा गांव में चिकन पाक्स का प्रकोप बढ़ गया है। गांव में दो बच्चों को इतनी तेज बुखार आया कि उनकी मौत हो गई। इससे हड़कंप मचा हुआ है। इधर, भाजपा विधायक महेश जीना ने भी गांव की हालत पर चिंता जताते हुए स्वास्थ्य विभाग को उचित उपचार देने के निर्देश दिए।

पिछले कुछ दिनों से तल्ली चिंतोली व डोबा में छोटे बच्चो में तेजी से चिकन पाक्स संक्रमण फैल रहा है। छह से 14 वर्ष के बच्चों में तेज बुखार बढ़ रहा है। ग्रामीणों ने बताया कि बीते दिनों दो बच्चों को अचानक बुखार आया। जिसके बाद उनकी मौत भी हो चुकी है। इधर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र देघाट से पहुंची स्वास्थ्य विभाग की टीम ने गांव में पहुंच कर बीमार बच्चों के सैंपल लिए। बच्चों को दवाइयां वितरित की गई। 11 बच्चों में चिकन पाक्स के लक्षण भी पाए गए।

चिकित्सा प्रभारी डा. एसके विश्वास ने बताया कि टीम गांव में गई है। प्राथमिक तौर पर पता चला है कि यह चिकन पाक्स है। जांच के लिए सैंपल लैब में भेज दिए गए हैं। ग्रामीण मोहन सिंह ने बताया कि कुछ दिनों से यह बुखार बच्चों में फैल रहा है।

स्कूल व आंगनबाड़ी केंद्र अगले आदेश तक बंद

भिकियासैंण: गांव में बच्चों में बुखार के संक्रमण की सूचना पर शिक्षा विभाग ने चिंतोली में स्कूल, आंगनबाड़ी केंद्रों को बंद करने के आदेश जारी कर दिए है। उप खंड शिक्षाधिकारी भारत जोशी ने अग्रिम आदेश तक स्कूल बंद रखने के आदेश जारी किए हैं। जिससे बच्चों में किसी भी हाल बीमारी न फैले।

सीएमओ कार्यालय से भी पहुंची टीम

भिकियासैंण: चिंतोली गांव में चिकन पाक्स फैलने की सूचना पर जिले से एसीएमओ डा.एचसीएस मर्ताेलिया, डा. याेगेश पुरोहित, डा. एचसी मेहरा, डा सिद्दार्थ गर्ग, डा. अभय पांडे, डा. आशीष देव आदि पहुंचे। एसीएमओ ने बताया कि गांव में शिविर लगाकर सैंपल लिए गए। 11 बच्चों में चिकन पाक्स के लक्षण लगे हैं। रिपोर्ट आने के बाद पुष्टि होगी।

———–

दो बच्चों की मौत की सूचना मिली है। जिसके आधार पर टीम को गांव में भेजा गया है। पूरी जांच की जा रही है, बच्चों को बुखार आने पर सैंपल भी लिए जा रहे हैं।
-डा. आरसी पंत, सीएमओ अल्मोड़ा।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisement -

Latest Articles

error: Content is protected !!