कोरोनाकाल में उत्तराखंड के इस शिक्षा अधिकारी ने कर दिखाया कमाल, भारत सरकार ने दिया यह बड़ा सम्मान।

देहरादून। कोरोनाकाल में प्रतिकूल हालातों के बावजूद उत्तराखंड में विद्यार्थियों को ऑन लाइन पढ़ाई से जोड़ने के लिए की गई पहल की भारत सरकार के शिक्षा मंत्रालय ने सराहना की है। इसमें प्रधानाचार्यों व शिक्षकों को योगदान को मंत्रालय के स्तर से तारीफ की गई है। वहीं शिक्षा क्षेत्र में इस नए व शून्य खर्च पर तकनीकि प्रयोग के लिये अपर निदेशक माध्यमिक शिक्षा कुमाऊं डा. मुकुल कुमार सती को उत्तराखंड का सर्वश्रेष्ठ शिक्षा अधिकारी पुरस्कार भी प्रदान किया है।
केंद्रीय शिक्षा मंत्री डा. रमेश पोखरियाल निशंक ने डा. सती को ऑनलाइन कार्यक्रम के जरिये प्रमाण पत्र प्रेषित किया है। उत्तराखण्ड से डा. सती अकेले अधिकारी है जिन्हें यह पुरस्कार प्राप्त हुआ है। अरविंदो सोसायटी ने कोरोना काल में शैक्षिक क्षेत्र में बेहतर प्रदर्शन करने वाले अधिकारियों का चयन कर केंद्रीय मानव संसाधन मंत्रालय दिल्ली को सूची प्रेषित की थी। जिसमें देश के 40 अधिकारी और 26 शिक्षकों के नाम शामिल थे। यहां उल्लेखनीय है कि अरिवंदो सोसायटी शिक्षा के क्षेत्र में नये प्रयोग करती है। कोरानाकाल में छात्रों को दूरदशर्न के जरिये पढाई के लिये डा. सती की पहल पर शिक्षा विभाग ने स्वयं ही सभी कार्यक्रम तैयार किये। कोरोनाकाल में शिक्षकों ने प्रतिकूल हालत में भी ऑनलाईन के एपीसोड तैयार कर छात्र/छात्राओं का मार्गदर्शन किया है। इधर डा. सती ने पुरस्कार के लिए केंद्रीय शिक्षा मंत्री डा. निशंक व अरविंदो सोसायटी का आभार व्यक्त किया है। उन्होंने इस उपलब्धि में सहयोग करने वाले प्रधानाचार्यों व शिक्षकों के साथ मातहत अधिकारियों को भी शामिल किया है।
डा. सती को राज्य का सर्वश्रेश्ठ अधिकारी नामित किये जाने पर नैनीताल स्थित मंडलीय कार्यालय में उनका सम्मान समारोह आयोजित किया गया।
इस मौके पर विधि अधिकारी मदन मोहन मिश्रा, वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारी पूरन बिष्ट, जगमोहन रौतेला, संगीता, अनूप साह, ललित उपाध्याय, आलोक जोशी, ललित चंद्र सती, मनोज चौधरी, दिनेश साह, निर्मला मेहरा, भावना, हेमंत चंदोला, हरीश बिष्ट, मनोज कुमार, सुनील मिश्रा, दुर्गा सिंह, राजेंद्र सिंह, किशनानन्द जोशी आदि कार्मिक उपस्थित थे। अपर निदेशक प्रारंभिक शिक्षा कुमाऊं रघुनाथ लाल आर्य, मुख्य शिक्षा अधिकारी नैनीताल केके गुप्ता ने भी डा. सती को पुरस्कार मिलने पर बधाई प्रेषित की है।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*