इस महीने लग रहा सदी का सबसे लंबा चंद्रग्रहण, जानें क्या रहेगा समय

271
#Lunar Eclipse
खबर शेयर करें -

न्यूज जंक्शन 24, नई दिल्ली। इस महीने एक बड़ी खगोलीय घटना होने जा रही है। अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने कहा है कि 19 नवंबर दिन शुक्रवार को सदी का सबसे लंबा चंद्रग्रहण (Lunar Eclipse) लगेगा। इस मौके पर पृथ्वी सूर्य और चंद्रमा के बीच से गुजरेगी। ग्रहण दोपहर 1:30 मिनट के बाद अपने पीक पर होगा।

इस दौरान पृथ्वी पूरे चंद्रमा को सूरज की किरणों से ढक देगी। खगोलविदों के अनुसार, इस दौरान चांद का रंग सुर्ख लाल होगा, जिसे भारत में भी देखा जा सकेगा। इसके पहले 26 मई को चंद्रग्रहण (Lunar Eclipse) लगा था। चंद्रग्रहण (Lunar Eclipse) के दीदार को लेकर देश की कई नक्षत्रशालाओं में बड़ी तैयारियां की गई हैं।

सदी का लंबा चंद्रग्रहण क्यों?

नासा के वैज्ञानिकों और खगोलविदों का कहना है कि सदी का सबसे लंबा चंद्रग्रहण (Lunar Eclipse) तीन घंटे 28 मिनट और 23 सेकंड का होगा। वैज्ञानिकों के अनुसार, वर्ष 2001 से वर्ष 2021 के बीच पहली बार इस तरह की घटना घटित होगी। नासा के अनुसार पृथ्वी 21वीं सदी में 228 चंद्रग्रहण (Lunar Eclipse) का साक्षी बनेगी। एक माह में दो और तीन चंद्रग्रहण भी देखने को मिल सकते हैं।

असम और अरुणाचल में दिखेगा चांद

वैज्ञानिकों के अनुसार, चंद्रमा उन्हीं स्थानों पर दिखेगा, जहां वो हॉरिजन के ऊपर होगा। भारत के उत्तरपूर्वी राज्यों असम, अरुणाचल प्रदेश के लोग इस खगोलीय घटना को देख सकेंगे। इसी तरह उत्तरी अमेरिका के लोग भी सदी के सबसे लंबे ग्रहण के साक्षी बनेंगे। मेक्सिको, ऑस्ट्रेलिया, पूर्वी एशिया और उत्तरी यूरोप के लोग भी चंद्रग्रहण को देखेंगे।

इस वर्ष पड़ेंगे कुल चार ग्रहण

इस वर्ष दो चंद्रग्रहण (Lunar Eclipse) पड़ने हैं, जिसमें से एक चंद्रग्रहण बीते 26 मई को लग चुका है। अब इस महीने साल का यह दूसरा और आखिरी चंद्रग्रहण (Lunar Eclipse) है। इस वर्ष में कुल मिलाकर कुल चार ग्रहण पड़ने हैं, जिनमें दो चंद्रग्रहण और दो सूर्यग्रहण शामिल हैं। साल का आखिरी सूर्यग्रहण अगले महीने चार दिसंबर को पड़ेगा।

ऐसे ही लेटेस्ट व रोचक खबरें तुरंत अपने फोन पर पाने के लिए हमसे जुड़ें

हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें।

हमारे यूट्यब चैनल से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें।

हमारे टेलीग्राम ग्रुप से जुड़ने के लिए क्लिक करें।