गरीबों का राशन डकारने वालों पर होगा मुकदमा, इन्हें पकड़ने को टोल फ्री नंबर जारी करेगी सरकार

638
खबर शेयर करें -

न्यूज जंक्शन 24, हल्द्वानी। प्रदेश में गरीबों का भोजन (ration of the poors in uttarakhand) डकारने वाले फर्जी और अपात्र राशन कार्डधारकों पर जल्द गाज गिरेगी। फर्जी कार्ड धारकों से अब तक लिए गए राशन की वसूली के साथ ही उनके खिलाफ मुकदमा भी दर्ज किए जाने की तैयारी है। इन्हें पकड़ने के लिए सरकार टोल फ्री नंबर जारी करने जा रही है।

खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले विभाग की मंत्री रेखा आर्य ने कहा है कि अपात्र राशनकार्ड धारकों (ration of the poors in uttarakhand)  को पकड़ने के लिए सरकार टोल फ्री नंबर जारी करेगी, जिस पर कोई भी व्यक्ति अपनी पहचान गोपनीय रखकर अपात्र होते हुए सरकारी राशन खाने वालों की शिकायत कर सकेंगे। उन्होंने कहा है कि गरीबों का राशन हड़पने वाले अब छोड़े नहीं जाएंगे। ऐसे लोग 10 दिनों के भीतर पूर्ति निरीक्षक या ग्राम विकास अधिकारी को अपना राशन कार्ड सरेंडर कर दें। बाद में पकड़ में आने पर मुकदमा दर्ज होगा। पात्र लोगों के राशन कार्ड बनाए जाएंगे।

यह भी पढ़ें 👉  गंगा में नहाते समय बह गया युवक, तलाश में जुटी पुलिस और एसडीआरएफ

प्रदेश में एक लाख 84 हजार से अधिक अंत्योदय एवं 12 लाख 27 हजार से अधिक प्राथमिक परिवारों के राशन कार्ड धारक (ration of the poors in uttarakhand) हैं। इनमें बड़ी संख्या में फर्जी एवं अपात्र राशन कार्ड धारक हैं। जो हर महीने गरीबों को मुफ्त एवं बहुत कम कीमत पर मिलने वाले राशन का लाभ ले रहे हैं। सरकार फर्जी एवं अपात्र राशन कार्ड धारकों को पहले राशन कार्ड को पूर्ति निरीक्षक कार्यालय में सरेंडर के लिए दस दिनों का समय देगी। इस अवधि में राशन कार्ड सरेंडर करने वालों केेे खिलाफ किसी तरह की कोई कार्रवाई नहीं होगी। उनका नाम व पता भी गोपनीय रखा जाएगा, लेकिन तय समय के बाद राशन कार्ड (ration of the poors in uttarakhand)  सरेंडर न होने पर राशन की वसूली के साथ ही उनके खिलाफ एफआईआर दर्ज कराई जाएगी।

यह भी पढ़ें 👉  चुनाव ड्यूटी के लिए रामगढ़ से हल्द्वानी आ रहे थे चिकित्साधिकारी कि अचानक हो गया इतना बड़ा हादसा और चली गई जान...

से ही लेटेस्ट व रोचक खबरें तुरंत अपने फोन पर पाने के लिए हमसे जुड़ें

हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें।

हमारे यूट्यब चैनल से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें।

हमारे टेलीग्राम ग्रुप से जुड़ने के लिए क्लिक करें।

हमारे फेसबुक ग्रुप से जुड़ने के लिए क्लिक करें।