spot_img

यूपी-उत्तराखंड के लिए आज अहम दिन, योगी-धामी इन संपत्तियों के बंटवारे पर लगाएंगे मुहर, विवाद भी उठे

न्यूज जंक्शन 24, देहरादून। यूपी-उत्तराखंड के लिए आज बड़ा अहम दिन है। दोनाें राज्य आज वर्षों से चली आ रही परिसंपत्तियों के बंटवारे (UP-Uttarakhand assets distribution) पर मुहर लगाएंगे। कैबिनेट मंत्री सतपाल महाराज ने परिसंपत्तियों के बंटवारे को लेकर आज होने वाली चर्चा के बारे में जानकारी दी। हालांकि परिसंपत्तियों का बंटवारा विवाद की वजह भी बन रहा है।

आज गुरुवार को उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी की मौजूदगी में हरिद्वार में मौजूद अलकनंदा गेस्ट हाउस को उत्तर प्रदेश उत्तराखंड के सुपुर्द करेगा। वहीं नजदीक में ही बने नए भागीरथी गेस्ट हाउस का लोकार्पण उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ करेंगे। यह गेस्ट हाउस उत्तर प्रदेश का गेस्ट हाउस होगा। कैबिनेट मंत्री सतपाल महाराज ने बताया कि दोनों मुख्यमंत्री सिंचाई विभाग की कई नहरों और बांधों को (UP-Uttarakhand assets distribution) लेकर भी चर्चा करेंगे।

ये विवाद भी उठे

यूपी के साथ संपत्ति बंटवारे (UP-Uttarakhand assets distribution) में विवाद भी हैं। दरअसल हरिद्वार में कुंभ मेले के लिए उपयोग में लाई जाने वाली कुल 697.576 हेक्टेयर भूमि के संबंध में फैसला किया गया है कि उक्त भूमि उत्तराखंड को हस्तांतरित नहीं की जाएगी। बल्कि इस पर उत्तर प्रदेश का स्वामित्व रहेगा और कुंभ मेला व अन्य आयोजनों के लिए अनुमति प्रदान की जाएगी। यानि उत्तराखंड के हरिद्वार जिले में स्थित कुंभ मेला क्षेत्र न केवल उत्तर प्रदेश को दे दिया गया है, बल्कि उस पर कोई भी आयोजन करने के लिए उत्तराखंड को उत्तर प्रदेश से अनुमति लेने का प्रावधान भी कर दिया गया है। इससे विवाद उठ रहा है। यही नहीं, उधमसिंह नगर जनपद में धौरा, बेगुल एवं नानकसागर बांध व जलाशय भी यूपी के अधीन रहेंगे। यहां पर जल क्रीड़ा व पर्यटन के लिए उत्तराखंड को उत्तर प्रदेश सिंचाई विभाग से अनुमति लेनी पड़ेगी। अब विवाद उठ रहा है कि उत्तराखंड की भूमि पर स्थित इन परिसंपत्तियों (UP-Uttarakhand assets distribution) पर उत्तराखंड का स्वामित्व क्यों नहीं है।

से ही लेटेस्ट व रोचक खबरें तुरंत अपने फोन पर पाने के लिए हमसे जुड़ें

हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें।

हमारे यूट्यब चैनल से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें।

हमारे टेलीग्राम ग्रुप से जुड़ने के लिए क्लिक करें।

हमारे फेसबुक ग्रुप से जुड़ने के लिए क्लिक करें।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisement -

Latest Articles

error: Content is protected !!