spot_img

Train Facility : काठगोदाम से इस दिन से शुरू होंगी ट्रेनें, जानिए रेल विभाग की अपडेट जानकारी। इन ट्रेनों के कोच घटाए

 

न्यूज जंक्शन 24, हल्द्वानी : दैवीय आपदा से कराह रहे उत्तराखंड में जनजीवन धीरे-धीरे पटरी पर लौटने लगा है। पर्वतीय मार्ग अभी बंद है, लेकिन  ट्रेन सुविधा (Train Facility)   शुरू होने जा रही है। यह बात अलग है कि हल्द्वानी की जगह लालकुआं से इनका संचालन होगा। रेलवे के अधिकारीयों के अनुसार सात नबम्बर के बाद काठगोदाम से ट्रेन सुविधा (Train Facility) चालू कर दी जाएंगी।

भीषण बारिश ने सड़कें, पुल सब तो क्षतिग्रस्त कर ही दिया है, काठगोदाम रेलवे ट्रेक भी खाई के समा गया।
इसी क्रम में रेलवे ने काठगोदाम रेलवे स्टेशन से चलने वाली कई ट्रेनों को निरस्त कर दिया था। जबकि कई ट्रेनों को शॉर्ट टर्मिनेट किया गया था। निरस्तीकरण का आदेश 20 अक्टूबर के लिए जारी हुआ था। मगर पूर्वोत्तर रेलवे काठगोदाम स्टेशन के पास रेलवे ने ट्रैक की मरम्मत कर ली है। ऐसे में ताजा जानकारी के अनुसार काठगोदाम स्टेशन से संचालित होने वाली सभी ट्रेनों का संचालन गुरुवार से दोबारा से शुरू किया है।

हालांकि रानीखेत एक्सप्रेस का संचालन फिलहाल काठगोदाम से नहीं किया जाएगा। बल्कि इसका संचालन लालकुआं से होगा। ऐसे इसलिए क्योंकि 17 कोच की रानीखेत एक्सप्रेस ट्रेन  (Train) काठगोदाम स्टेशन के शंटिंग नेक की पटरी के क्षतिग्रस्त हो जाने के कारण यहां से संचालित नहीं हो सकती।

इसके चलते इसे लालकुआं से संचालित करने का प्लान बनाया गया है। इसके अलावा आपको बता दें कि काठगोदाम स्टेशन से चलने वाली दोनों पैसेंजर ट्रेनों को निरस्त कर दिया गया है। यहां से काठगोदाम-मुरादाबाद पैसेंजर ट्रेन  (Train)  सुबह और शाम को चला करती थी। जानकारी के मुताबिक संपर्क क्रांति ट्रेन 16 कोच के साथ चलती थी। इसके कोचों की संख्या शुक्रवार से 16 से घटा कर 12 कर दी जाएगी।

काठगोदाम स्टेशन प्रबंधक चयन रॉय ने जानकारी दी। उन्होंने बताया कि गुरुवार से काठगोदाम स्टेशन से पूर्व में संचालित होने वाली सभी ट्रेनें  (Train) संचालित होनी शुरू हो जाएंगी। ट्रेन सुविधा  (Train) अपने निर्धारित दिन व समय के हिसाब से ही मिलेगी। वहीं काठगोदाम और पुरानी दिल्ली के बीच चलने वाली रानीखेत एक्सप्रेस ट्रेन 7 नवंबर तक लालकुआं से निर्धारित समय से चलेगी और निर्धारित समय में पहुंचेगी।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisement -

Latest Articles