लखनऊ से अलकायदा के दो आंतकी गिरफ्तार, मानव बम बनाकर यूपी को दहलाने की थी साजिश, पाक में बैठे आका ने बनाया था खतरनाक प्लान

मिन्हाज अहमद और मशीरुद्दीन।

लखनऊ। यूपी एटीएस ने राजधानी के काकोरी थानाक्षेत्र के दुबग्गा में किराए के कमरे में रह रहे अलकायदा के दूसरे आतंकी को भी दबोच लिया है। एटीएस ने रविवार दोपहर ही उसके एक साथी को पहले ही गिरफ्तार कर लिया था। इन दोनों के नाम मिनहाज अहमद और मशीरूद्दीन उर्फ मुशीर है। इन दोनों की गिरफ्तारी के बाद इनके कई बड़े और खतरनाक मंसूबों का खुलासा हुआ है।

यूपी के एडीजी प्रशांत कुमार ने बताया कि लखनऊ से गिरफ्तार किए गए दोनों आतंकवादी अलकायदा समर्थित अंसार गजवातुल हिंद संगठन से जुड़े हुए थे। ये लोग मानव बम बनकर 15 अगस्त से पहले लखनऊ समेत कई शहरों को दहलाने की योजना बना रहे थे। एटीएस को इनके पास से भारी मात्रा में विस्फोटक बरामद हुआ है। उन्होंने बताया कि यह संगठन उमर नामक एक व्यक्ति द्वारा संचालित किया जा रहा था। एडीजी के अनुसार, अलकायदा समर्थित यह आतंकी संगठन पेशावर व क्वेटा से संचालित किया जा रहा था।

यह भी पढ़ें : बड़ी खबर : लखनऊ में भारी मात्रा में विस्फोटकों के साथ अलकायदा का आतंकवादी गिरफ्तार, दूसरे की तलाश जारी

यह भी पढ़ें : सीएम योगी ने जारी की नई जनसंख्या नीति 2021-30, कहा- यूपी को घटानी ही होगी प्रजनन दर

सीरियल ब्लास्ट की रच रहे थे साजिश

वहीं, एटीएस के आईजी जीके गोस्वामी ने बताया कि आतंकी कई दिनों से रडार पर थे। इनकी साजिश सीरियल ब्लास्ट को अंजाम देने की थी। भीड़-भाड़ वाले बाजार इनके निशाने पर थे। गिरफ्तार आतंकियों के हैंडलर का नाम उमर अल मंदी है, जो लखनऊ में जेहादी प्रवृत्ति के लोगों को तैयार कर रहा था। गिरफ्तार आतंकियों में से एक पर कश्मीर हमले में शामिल होने का आरोप है। केंद्रीय सुरक्षा एजेंसियों से मिली जानकारी के आधार पर ऑपरेशन चलाया गया। एटीएस के जवानों ने अभी भी काकोरी इलाके के एक घर को घेरा हुआ है। आसपास के घरों को खाली करा दिया गया है। डॉग स्क्वॉयड और बम निरोधक दस्ते मौके पर छानबीन कर रहे हैं। एटीएस के सूत्रों के मुताबिक,  आतंकियों के निशाने पर बीजेपी के बड़े नेता भी थे। काकोरी इलाके में जिस जगह से घर है, उसी के बास ही बीजेपी के सांसद कौशल किशोर का भी आवास है, जिन्हें हाल ही में केंद्र में मंत्री बनाया गया है।

ये विस्फोटक हुए बरामद

दो प्रेशर कुकर बम, एक अर्ध निर्मित टाइम बम, 6-7 किलो विस्फोटक, आईईडी, पिस्टल

यह भी पढ़ें : सीओ साहब परिजनों से बोले-शादी में जाना है, मगर होटल में मिले महिला सिपाही के साथ। पुलिस ने मारी ‘रेड’, जानिए फिर क्या हुआ

अयोध्या में अलर्ट, जगह-जगह चेकिंग

लखनऊ से आतंकियों के गिरफ्तार होने के बाद अयोध्या में अलर्ट जारी कर दिया गया है। पुलिस जगह-जगह पर चेकिंग कर रही है।

चार साल पहले यहीं मारा गया था आईएसआईएस का आतंकी

लखनऊ का काकोरी थाना क्षेत्र साढ़े चार साल बाद आतंकी ठिकानों को लेकर फिर से चर्चा में आ गया है। साल 2017 के फरवरी महीने में काकोरी की हाजी कॉलोनी में एटीएस ने एक लंबे ऑपरेशन के बाद सैफुल्लाह नाम के आईएसआईएस आतंकी को मार गिराया था। इस घटना ने पूरे काकोरी क्षेत्र में दहशत फैला दी थी। सैफुल्लाह जिस मकान में रह रहा था वह मकान भी मलिहाबाद के व्यक्ति का था। डेढ़ दिन चले ऑपरेशन में एटीएस और लखनऊ पुलिस ने ना सिर्फ सैफुल्लाह को मार गिराया था बल्कि भारी मात्रा में विस्फोटक, कारतूस और हथियार बरामद किए थे।

खबरों से रहें हर पल अपडेट :

हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें।

हमारे टेलीग्राम ग्रुप से जुड़ने के लिए क्लिक करें।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*