15.2 C
New York
Thursday, October 28, 2021

Buy now

UIDAI ने किया आधार कार्ड के इस नियम में बड़ा बदलाव, अब घर बैठे भी उठा सकेंगे इस सुविधा का लाभ

नई दिल्ली। किसी भी वित्तीय लेनदेन और सरकारी योजनाओं का लाभ उठाने के लिए आधार बेहद जरूरी है। आधार में न सिर्फ आपके पते की जानकारी होती है, बल्कि इसमें व्यक्ति की बायोमेट्रिक जानकारी भी होती है। आधार कार्ड जारी करने वाली संस्था भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) ने ग्राहकों के लिए आधार सत्यापन को लेकर राशि 20 रुपये से कम कर तीन रुपये कर दी है। यही नहीं, अब आप अपने घर पर ही आधार सेवा केंद्रों पर आधार को अपडेट कराने के लिए अपॉइंटमेंट ले सकते हैं।

इससे यह सुनिश्चित होगा कि इकाइयां विभिन्न सेवाओं और लाभों के जरिए लोगों के जीवन को आसान बनाने के लिए उसकी ढांचागत सुविधाओं का लाभ उठा पाएंगी। मान-सम्मान के साथ लोगों के जीवन को सुगम बनाने के लिये इन बुनियादी ढांचों का उपयोग जरूरी है। इस संदर्भ में यूआईडीएआई के मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) सौरभ गर्ग ने कहा कि वित्तीय प्रौद्योगिकी क्षेत्र में आधार का लाभ उठाने की अपार संभावनाएं हैं।

मालूम हो कि अब तक 99 करोड़ ई-केवाईसी (नो योर कस्टमर) के लिए आधार प्रणाली का उपयोग किया गया है। सौरभ गर्ग ने ने कहा कि यूआईडीएआई किसी के साथ बायोमेट्रिक्स साझा नहीं करता है। भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण अपने सभी भागीदारों से अपेक्षा करता है कि वे समान स्तर की सुरक्षा और गोपनीयता बनाए रखें जैसा कि प्राधिकरण करता है।

घर बैठे ऐसे लें अपॉइंटमेंट
  • ऑनलाइन अपॉइंटमेंट लेने के लिए आपको सबसे पहले UIDIA की वेबसाइट https://uidai.gov.in/ पर जाना होगा।
  • वेबसाइट पर जाकर आपको ‘My Aadhaar’ टेब पर क्लिक करना होगा, जिसके बाद आपको बुक एन अपॉइंटमेंट का एक विकल्प मिलेगा।
  • इस पर जाने के बाद आपको सिटी लोकेशन का एक और विकल्प मिलेगा, जिसमें से आपको शहर का चयन करना होगा।
  • शहर चुनने के बाद ‘प्रोसेस्ड टू बुक एन अपॉइंटमेंट’ पर क्लिक करें।
  • अब आपके समक्ष एक नया पेज खुलेगा, जिसमें तीन ऑप्शन होंगे- न्यू आधार, आधार अपडेट और मैनेज अपॉइंटमेंट। अपनी आवश्यकता के अनुसार आप इनमें से कोई विकल्प चुन सकते हैं।
  • उचित विकल्प चुनने के बाद आपको रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर, कैप्चा कोड और ओटीपी डालना होगा, जिसके बाद आपकी एप्लीकेशन वेरीफाई होगी। इस दौरान आपको अपॉइंटमेंट के लिए टाइम स्लॉट भी चुनना होगा। ये सब करने के बाद इसे सबमिट कर दें।

खबरों से रहें हर पल अपडेट :

हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें।

हमारे यूट्यब चैनल से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें।

हमारे टेलीग्राम ग्रुप से जुड़ने के लिए क्लिक करें।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisement -

Latest Articles