दसवीं के विद्यार्थियों के अध्ययन के लिए जय अरिहन्त इण्टरनेशनल स्कूल की अनूठी पहल, उठाइए लाभ

202
खबर शेयर करें -

स्वीटी अनेजा, लालकुआं।

  शिक्षा के क्षेत्र में बुलंदियां हासिल कर रहे जय अरिहंत इंटरनेशनल स्कूल ने दसवीं कक्षा के बोर्ड परीक्षार्थियों के लिए एक अनूठी पहल शुरू की है जिससे उन्हें परीक्षा में अधिक से अधिक अंक लाने में बेहद आसानी हो।

हल्दूचौड़ स्थित जय अरिहन्त इण्टरनेशनल स्कूल में दसवीं कक्षा की बोर्ड परीक्षार्थियों हेतु एक *विशेष बूस्टर प्रशिक्षण* आयोजित किया जा रहा है। स्थापना के कुछ ही वर्षों में विद्यालय ने एक अलग पहचान बनाकर तथा गत सत्र की बोर्ड परीक्षाओं में शत-प्रतिशत परिणाम प्राप्त कर उत्कृष्ट शैक्षिक प्रदर्शन कर *सर्वश्रेष्ठ “ए-श्रेणी”* स्कूल का दर्जा भी प्राप्त किया है।
विद्यालय प्रबन्धक  अक्षत जैन ने बताया कि इस प्रशिक्षण का उद्देश्य निर्धारित समय में सम्पूर्ण पाठ्यक्रम का रिवीजन करवाना है। यह बूस्टर प्रशिक्षण छात्रों को दसवीं बोर्ड परीक्षा में बेहतर प्रदर्शन के लिए मार्गदर्शन करेगा, साथ ही इससे छात्रों के आत्मविश्वास में वृद्धि होगी जिससे बूस्टर प्रशिक्षण में भाग लेने वाले विद्यार्थी श्रेष्ठ अंक हासिल कर मेरिट लिस्ट में उच्च स्थान प्राप्त कर सकेंगे।
उन्होंने बताया की यह एक निःशुल्क प्रशिक्षण है, जिसमें प्रशिक्षित शिक्षकों को आमन्त्रित कर, तय समय में गणित व विज्ञान विषय को पढ़ाया जायेगा तथा प्रत्येक छात्र पर विशेष ध्यान दिया जाएगा। छात्र सब्जैक्ट एक्सपर्टस की सहायता से विषयों का सम्पूर्ण रूप से रिवीजन कर सकेंगे। साथ ही संदेह पूर्ण प्रश्नों को हल करने के आसान टिप्स भी बच्चों को दिये जायेंगे।
अतः जय अरिहन्त इण्टरनेशनल स्कूल की यह पहल अपने आप में अनूठी है, जिससे बोर्ड के विद्यार्थियों को लाभ मिलेगा। निश्चित रूप से इस तरह की नवाचारी योजनाओं से जय अरिहन्त इण्टरनेशनल स्कूल शिक्षा के उच्च मापदण्डों को स्थापित कर नये आयाम गढ़ रहा है।