यूपी बोर्ड परीक्षा की तारीख आई सामने, यहां जानें कब हो रही है परीक्षा कराने की तैयारी

536
# # UP Board High school result released
खबर शेयर करें -

न्यूज जंक्शन 24, लखनऊ। उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (UP Board Exam) की 10वीं और 12वीं के 2021-22 सत्र की परीक्षाओं के संबंध में नई जानकारी सामने आई है। मीडिया रिपोर्टों में कहा गया है कि यूपी बोर्ड (UP Board Exam) 10वीं और 12वीं के लिए फरवरी और मार्च के बीच परीक्षा करा सकता है। क्योंकि इसी दाैरान विधानसभा चुनाव भी होने हैं। इसीलिए उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड चाहता है कि दोनों कक्षाओं की सभी परीक्षाएं मार्च शुरू होने तक हर हाल में निपटा लिए जाएं।

पंजीकरण के लिए बढ़ाई गई तारीख

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (यूपीएमएसपी) (UP Board Exam) ने कक्षा 10वीं और 12वीं के लिए आवेदन जमा करने की तारीख के साथ-साथ कक्षा 9वीं और 11वीं में प्रवेश के लिए पंजीकरण की समय सीमा भी 20 नवंबर, 2021 तक बढ़ा दी है। इससे पहले, यूपीएसएमपी (UP Board Exam) आवेदन पत्र जमा करने की अंतिम तिथि 8 नवंबर, 2021 थी। कक्षा 10वीं और 12वीं के छात्रों को आवेदन जमा करने के लिए चालान के माध्यम से 100 रुपये का विलंब शुल्क का भुगतान करना होगा। स्कूल के प्रधानाचार्यों को परीक्षा शुल्क और छात्र लॉगिन विवरण आधिकारिक लॉगिन पोर्टल पर 20 नवंबर तक केवल वेबसाइट upmsp.edu.in पर अपलोड करना है। कक्षा 10वीं और 12वीं के छात्रों के लिए आवेदन सुधार विंडो 20 नवंबर से 24 नवंबर, 2021 तक खुलेगी। छात्र इस संबंध में स्कूल से जुड़ सकते हैं।

यह भी पढ़ें 👉  वनाग्नि की रोकथाम को अधिकारी रहें सजग, सूचना पर हो त्वरित कार्रवाईः आयुक्त
पिछले वर्ष के इतने विद्यार्थी

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (UP Board Exam) की आधिकारिक वेबसाइट से मिली जानकारी के अनुसार, वर्ष 2022 के बोर्ड एग्जाम के लिए कुल 27 लाख 70 हजार 772 व इंटर के लिए केवल 23 लाख 56 हजार 971 छात्र-छात्राओं ने फार्म भरा है। जबकि पिछले वर्ष यूपी बोर्ड 10वीं में लगभग 29.82 लाख व इंटरमीडियट में 24.43 लाख छात्र-छात्राओं ने आवेदन किया था।

यह भी पढ़ें 👉  वनाग्नि की रोकथाम को अधिकारी रहें सजग, सूचना पर हो त्वरित कार्रवाईः आयुक्त

ऐसे ही लेटेस्ट व रोचक खबरें तुरंत अपने फोन पर पाने के लिए हमसे जुड़ें

हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें।

हमारे यूट्यब चैनल से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें।

यह भी पढ़ें 👉  वनाग्नि की रोकथाम को अधिकारी रहें सजग, सूचना पर हो त्वरित कार्रवाईः आयुक्त

हमारे टेलीग्राम ग्रुप से जुड़ने के लिए क्लिक करें।