Up unlock : एक जून से उत्तर प्रदेश सरकार उठाने जा रही यह बड़ा कदम, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने हालातों की समीक्षा की

 

लखनऊ : उत्तर प्रदेश सरकार कोरोना के घटते मामलों को देखते हुए प्रदेशवासियों को कुछ राहत देने का मन बना रही है। शनिवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने संक्रमण की रफ्तार को लेकर समीक्षा की। जिसमें यह निर्णय लिया गया 1 जून से प्रदेश में कुछ प्रतिष्ठानों को शर्तों के साथ खोलने की छूट दे दी जाएगी। इसके अलावा रात्रिकालीन कोविड कर्फ्यू जारी रहेगा। उन जिलों में कोई राहत नहीं दी जाएगी, जहां कोरोना संक्रमण की रफ्तार यथावत बनी हुई है।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शनिवार को टीम-9 के साथ समीक्षा बैठक में कोरोना कर्फ्यू पर प्रमुखता से चर्चा की और इस दौरान कोरोना कर्फ्यू में ढील देने पर सहमति बनी। प्रदेश में एक जून से उद्योग, दुकान तथा बाजारों को राहत दी जाएगी। स्वास्थ्य मंत्री जय प्रताप सिंह ने बताया कि प्रदेश में अधिक एक्टिव केस वाले जिलों में अभी राहत नहीं दी जाएगी, जबकि नाइट कर्फ्यू हर जिले में जारी रहेगा।

चरणबद्ध ढंग से खोला जाएगा कोरोना कर्फ्यू

कोरोना वायरस संक्रमण काल में प्रदेश में लागू कोरोना कर्फ्यू इस बार भी चरणबद्ध ढंग से खोला जाएगा। प्रदेश में अब 24 घंटे में दो हजार तक नए संक्रमित आने से इसका प्रभाव कुछ कम होने लगा है। रिकवरी रेट भी 97 प्रतिशत तक पहुंचने के बाद अब सरकार जनता को राहत देने के मूड में है। प्रदेश में कोविड पॉजिटिविटी रेट 22 से घटकर एक प्रतिशत रह गई है। एक जून से राज्य में चरणवार कोरोना कर्फ्यू खोला जाएगा। सुबह सात बजे से रात आठ बजे तक तमाम बंदिशों से पाबंदी हटाई जा रही है। इस दौरान वीकेंड और नाइट कर्फ्यू अभी भी जारी रहेगा।

एक जून से इनको मिलेगी छूट

सरकार कई जगह पर छूट तो दे रही है, लेकिन सभी जगह पर कोविड प्रोटोकॉॅल यानी मास्क व फिजिकल डिस्टेंसिंग का सख्ती से पालन होगा। सरकार कपड़े की दुकान, वैवाहिक वस्तुओं की दुकान, निर्माण से जुड़ी सामग्री की दुकान, 50 प्रतिशत कर्मी क्षमता के साथ बड़ी दुकान या रेस्टोरेंट तथा 33 प्रतिशत कर्मियों के साथ सभी सरकारी तथा प्राइवेट कार्यालय को खोलने की छूट है।

इन पर बरकरार रहेगी रोक

कंटेनमेट जोन की सभी दुकान, शॉपिंग मॉल, फिल्म थिएटर, सैलून तथा सभी प्रकार के सामाजिक, धार्मिक व राजनीतिक कार्यक्रम पर अभी रोक रहेगी।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*