Update Corona vaccination : देशभर में आज से मुफ्त वैक्सीनेशन, उत्तराखंड का पढ़िये यह है टीकाकरण का प्लान

 

देहरादून: प्रदेश सरकार ने विशेष मुफ्त टीकाकरण महाअभियान के तहत सोमवार को प्रदेश में एक लाख से अधिक व्यक्तियों को कोरोना का टीका लगाने का लक्ष्य रखा है। मैदानी जिलों में आनलाइन रजिस्ट्रेशन के बाद ही टीका लगाने की व्यवस्था की गई है, जबकि पर्वतीय जिलों में आफलाइन रजिस्ट्रेशन भी किया जा सकेगा। इसके लिए सभी जिलों में टीके भेज दिए गए हैं।

Unlock update in Uttrakhand : कोविड कर्फ्यू एक सप्ताह और बढ़ा, बाजार खोलने को लेकर मिली और ढील

केंद्र सरकार ने अब सभी आयुवर्ग के व्यक्तियों के टीकाकरण के लिए सभी राज्यों को मुफ्त टीके देने का निर्णय लिया है। इस मुफ्त टीकाकरण महाअभियान की शुरुआत अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर सोमवार हो रही है। इसके लिए स्वास्थ्य विभाग ने पूरी तैयारी कर ली है। अभियान के तहत प्रदेश में सोमवार को एक लाख 10 हजार टीके लगाने का लक्ष्य रखा गया है। इसमें देहरादून, हरिद्वार, नैनीताल और ऊधमसिंह नगर में 15-15 हजार टीेके लगाने का लक्ष्य है। चारधाम के तीन जिले यानी चमोली, रुद्रप्रयाग और उत्तरकाशी में सात-सात हजार टीके और शेष पर्वतीय जिलों में पांच-पांच हजार टीके लगाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। इसके लिए सभी जिलों को टीके भेज दिए गए हैं।

Unlock update : उत्तराखंड में 21 से मिलने जा रही है यह बड़ी राहत, यह खुलेगा और क्या रहेगा बंद जानिए

डायरेक्टर एनएचएम और टीकाकरण की नोडल अधिकारी डा. सरोज नैथानी ने बताया कि प्रदेश के पास वैक्सीन की 4.15 लाख डोज हैं। इसमें कोवैक्सीन की 1.12 डोज और शेष डोज कोविशील्ड की हैं। केंद्र सरकार ने क्योंकि अब सभी आयुवर्ग के लिए मुफ्त टीका लगाने का निर्णय लिया है, तो अभियान के तहत सभी आयुवर्ग के व्यक्तियों को एक साथ टीके लगाए जा सकते हैं।

Corona 3rd Wave : हो जाइए सतर्क, भारत में इस महीने आ रही है तीसरी लहर। स्वास्थ्य वैज्ञानिकों ने जारी की बड़ी एडवाइजरी, यह रहेगा प्रकोप

अभियान के दौरान पहली और दूसरी डोज, दोनों ही लगाई जाएंगी। उन्होंने कहा कि जो जिले निर्धारित लक्ष्य से अधिक डोज लगाना चाहते हैं, वे लगा सकते हंै। सबको समुचित मात्रा में टीके दे दिए गए हैं। केंद्र ने भी स्पष्ट किया है कि जो राज्य जितनी तेजी से टीकाकरण करेगा, उसे उतनी जल्द डोज दी जाएंगी।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*