Modi Ministry : केंद्र में बढ़ा यूपी का कद, मोदी मंत्रिमंडल में प्रदेश से अब हुए 15 मंत्री

लखनऊ। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बुधवार को हुए मंत्रिमंडल विस्तार में यूपी से सात नए मंत्री बनाए गए हैं। इसके साथ ही अब केंद्र में अब यूपी से 15 मंत्री हो गए हैं। इनमें 14 लोकसभा और एक राज्यसभा सदस्य हैं। प्रदेश में भाजपा के 62 लोकसभा और 22 राज्यसभा सदस्य सहित 84 सांसद हैं, जबकि सहयोगी अपना दल (एस) के दो सांसद है। पहली बार ऐसा हुआ है जब केंद्र सरकार में इतनी बड़ी संख्या में यूपी को प्रतिनिधित्व मिला है। आगामी विधानसभा चुनाव को देखते हुए इसे भाजपा का गेमचेंजर मंत्रिमंडल बताया जा रहा है।

यह भी पढ़ें : Big breaking : मोदी मंत्रिमंडल से उप्र व उत्तराखंड के कई मंत्रियों की छुटी, डॉ निशंक और संतोष गंगवार ने दिया इस्तीफा। अब इनकी हो सकती है एंट्री

यह भी पढ़ें : Modi ministry : उत्तराखंड का मोदी मंत्रिमंडल में घटा कद, नैनीताल सांसद अजय भट्ट बनाए गए राज्यमंत्री

इन चेहरों ने बनाई अपनी जगह

वाराणसी से सांसद नरेंद्र मोदी देश के प्रधामंत्री हैं। वहीं लखनऊ के सांसद राजनाथ सिंह देश के रक्षा मंत्री है। इनके अलावा बुधवार को हुए मंत्रिमंडल विस्तार मेें बरेली के सांसद संतोष गंगवार से इस्तीफा ले लिया गया। जबकि हरदीप सिंह पुरी को पदोन्नत कर कैबिनेट मंत्री बनाया गया। अपना दल (एस) की अनुप्रिया पटेल, मोहनलाग गंज के सांसद कौशल किशोर, आगरा के सांसद एसपी सिंह बघेल, लखीमपुर खीरी के सांसद अजय मिश्र टेनी, महाराजगंज के सांसद पंकज चौधरी, जालौन के सांसद भानुप्रताप वर्मा और राज्यसभा सांसद बीएल वर्मा को राज्यमंत्री के रूप में मंत्रिमंडल में शामिल किया गया है।

इससे पहले ये थी स्थिति

मोदी के दूसरे कार्यकाल में चंदौली के सांसद महेंद्रनाथ पांडेय को कौशल विकास मंत्रालय, स्मृति ईरानी महिला एवं बाल कल्याण मंत्रालय, बरेली के सांसद संतोष गंगवार को कपड़ा राज्यमंत्री स्वतंत्र प्रभार, गाजियाबाद के सांसद जनरल वीके सिंह को सड़क परिवहन राज्यमंत्री, मुजफ्फर नगर के सांसद संजीव बालियान को राज्यमंत्री स्वतंत्र प्रभार और फतेहपुर की सांसद साध्वी निरंजन ज्योति को राज्यमंत्री बनाया गया था। राज्यसभा सदस्य हरदीप सिंह पुरी को राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) बनाकर नगरीय विकास और नागरिक उड्डयन जैसे दो बडे़ मंत्रालय की जिम्मेदारी सौंपी गई थी।

खबरों से रहें हर पल अपडेट :

हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें।

हमारे टेलीग्राम ग्रुप से जुड़ने के लिए क्लिक करें।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*