UPTET का नया शेड्यूल जारी, इस दिन होगी परीक्षा, प्रवेश पत्र मिलने की तारीख ये

538
खबर शेयर करें -

न्यूज जंक्शन 24, लखनऊ। उत्तर प्रदेश के बेसिक शिक्षा विभाग ने नवंबर में रद हुई शिक्षक पात्रता परीक्षा यानी टीईटी का शेड्यूल (UPTET New schedule) जारी कर दिया है। यह परीक्षा अब 23 जनवरी को होगी। परीक्षा में तकरीबन 21 लाख अभ्यर्थी हिस्सा लेंगे। इससे पहले 28 नवंबर को यह परीक्षा आयोजित की गई थी, मगर परीक्षा के दिन ही पेपर लीक होने के कारण इसे रद कर दिया गया था।

बेसिक शिक्षा विभाग की ओर से जारी नोटिफिकेशन के मुताबिक, परीक्षा (UPTET New schedule) के लिए प्रवेश पत्र 12 जनवरी को जारी किया जाएगा और परीक्षा का आयोजन दो पालियों में 23 जनवरी को किया जाएगा। पहली पाली सुबह 10 से लेकर दोपहर 12:30 बजे तक और दूसरी पाली की परीक्षा दोपहर 2:30 से लेकर शाम 5 बजे तक होगी। परीक्षा सभी कोरोना गाइडलाइंस का पालन करते हुए दोनों पालियों की परीक्षा आयोजित की जाएगी।

यह भी पढ़ें 👉  जम्मू-कश्मीर व हिमाचल की तर्ज पर विकसित किये जायेंगे बगीचेः डॉ रावत

उत्तर प्रदेश के बेसिक शिक्षा विभाग द्वारा 27 जनवरी को यूपीटीईटी (UPTET New schedule) की उत्तर कुंजी जारी की जाएगी। इस उत्तर कुंजी पर अभ्यर्थियों को 1 फरवरी 2022 तक आपत्ति दर्ज कराने का समय दिया जाएगा। इसके बाद विभाग 23 फरवरी को अंतिम उत्तर कुंजी जारी की जाएगी। इसी अंतिम कुंजी के आधार पर 25 फरवरी को परिणामों की घोषणा की जाएगी।

20 लाख से अधिक उम्मीदवारों ने दी थी परीक्षा

यूपीटीईटी (UPTET New schedule) की परीक्षा में लगभग 20 लाख उम्मीदवारों ने भाग लिया था। छात्रों की इस बड़ी संख्या के लिए राज्य भर में सरकार द्वारा 2,736 परीक्षा केंद्रों का निर्धारण किया गया था। हालांकि, परीक्षा के दिन ही पेपर लीक हो जाने के कारण इसे निरस्त कर दिया गया था। यूपीटीईटी परीक्षा हर साल आयोजित की जाती है। इसके माध्यम से यूपी सरकार के स्कूलों में प्राथमिक (कक्षा 1-5) और उच्च प्राथमिक (कक्षा 6-8) कक्षाओं को पढ़ाने के लिए योग्य शिक्षकों का चयन किया जाता है।

यह भी पढ़ें 👉  उत्तराखंड बोर्ड- इस तिथि को घोषित होगा हाईस्कूल और इंटर का परीक्षा परिणाम

से ही लेटेस्ट व रोचक खबरें तुरंत अपने फोन पर पाने के लिए हमसे जुड़ें

हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें।

हमारे यूट्यब चैनल से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें।

हमारे टेलीग्राम ग्रुप से जुड़ने के लिए क्लिक करें।

यह भी पढ़ें 👉  उत्तराखंड में लगातार जल रहे जंगल, वनाग्नि से 436.42 हेक्टेयर जंगल हो चुके स्वाहा

हमारे फेसबुक ग्रुप से जुड़ने के लिए क्लिक करें।