मोदी सरकार के बजट पर उत्तराखंड कांग्रेस का तीखा हमला, प्रदेश महासचिव वरुण ने उठाए सवाल दर सवाल

141
खबर शेयर करें -

 

नैनीताल। मोदी सरकार के बजट पर कांग्रेस की समीक्षा रिपोर्ट सामने आई है। उत्तराखंड प्रदेश किसान कांग्रेस कमेटी के प्रदेश महासचिव वरुण प्रताप सिंह भाकुनी ने बजट को निराशाजनक बताते हुए तीखा हमला बोला है। कहा कि वित्त मंत्री द्वारा प्रस्तुत बजट पूरी तरह जुमला है। इससे किसानों, मध्यम वर्ग, मजदूरों, नौकरी पेशा, छोटे उद्योगों, युवाओं के लिए निराशा हुई है। इस बजट में मध्यमवर्ग और निम्न आय वर्ग के लिए कोई राहत नहीं है जोकि कोरोना महामारी के बाद आर्थिक रूप से बहुत परेशान है। यह बजट महज़ एक चुनावी बजट है और उन्हीं प्रदेशों के लिए विशेष घोषणाएं की गई है जिन प्रदेशों में चुनाव होने वाले हैं।
आज देश का किसान अभूतपूर्व आंदोलन में बैठा हुआ है और ऐसी उम्मीद की जा रही थी कि किसानों के लिए बजट में खास प्रावधान होंगे। मगर किसानों को केवल निराशा ही हाथ लगी है।
सरकार ने बजट में किसानों को कुछ नहीं दिया केवल लॉलीपॉप दिया है, ना तो किसानों के लिए कोई स्कीम लागू की है और ना ही किसानों को बजट से लाभ होने वाला है। किसान के लिए डीजल पेट्रोल में सब्सिडी लागू करने के बजाय किसानों के इंफ्रास्ट्रक्चर एवं डेवलपमेंट के नाम पर डीज़ल पैट्रोल पर लगाया गया दो पर्सेंट सेस किसानों, व्यापारियों, ट्रांसपोर्टरों तथा आम जनता पर बहुत भारी पड़ने वाला है। किसान बजट में अपने आपको ठगा हुआ महसूस कर रहा है। जमीनी स्तर पर रहने वाले किसानों को बजट में कोई राहत नहीं दी गई है। बजट केवल उद्योगपतियों और व्यापारियों को लाभ देने वाला है। किसानों को उर्वरकों पर सब्सिडी मिलनी चाहिए थी, युवाओं के लिए नई पॉलिसी का गठन होना चाहिए था जो नहीं हुआ। वही बजट में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का बजट 20 प्रतिशत यदि कम हुआ तो इसमें किसानों का और बुरा हाल होगा।बजट केवल पूंजीपतियों को ध्यान में रखकर जारी किया गया है। जमीनी स्तर पर जब स्कीमें लागू होंगी किसानों को तभी स्कीम का लाभ होगा। वित्त मंत्री एक महिला होने के बावजूद बजट में महिलाओं को कोई राहत नहीं दे पाईं।

यह भी पढ़ें 👉  जम्मू-कश्मीर व हिमाचल की तर्ज पर विकसित किये जायेंगे बगीचेः डॉ रावत