कोरोनाकाल में उत्तराखंड का पहला चुनाव, मतदाताओं के लिए नया होगा एहसास, पालन करने होंगे ये नियम

148
खबर शेयर करें -

हल्द्वानी। उत्तराखंड में चुनाव को लेकर एक बार फिर सरगर्मी तेज हो गई है। यह चुनाव विधानसभा चुनाव से पहले हो रहा है। हम बात कर रहे हैं, अल्मोड़ा जिले की सल्ट विधानसभा सीट पर होने वाले उपचुनाव की। यह सीट भाजपा विधायक सुरेंद्र सिंह जीना के निधन से खाली हुई है। चुनाव आयोग ने यहां 17 अप्रैल को मतदान कराने का एलान किया है। इसके लिए 23 मार्च से नामांकन शुरू हो जाएगा। दो मई को मतगणना होगी। मगर इस सब के बीच ध्यान देने वाली बात यह है कि यह चुनाव पहले के चुनावों से अलग होगा। वजह कोराेना है। कोरोना काल में प्रदेश का यह पहला चुनाव है। ऐसे में काफी कुछ बदला रहेगा।

यह भी पढ़ें 👉  साइबर क्राइम- ऑनलाइन गेम की लत लगाकर लाखों की ठगी, अब दी जा रही धमकी

देश में कोराना के मामले में एक बार फिर बढ़ने लगे है, ऐसे में चुनाव कराना चुनौतिपूर्ण है। भारत निर्वाचन आयोग की एसओपी के मुताबिक ईवीएम में वोट डालने से पहले मतदाता को दस्ताने पहनने पड़ेगें। इसके लिए चुनाव आयोग को मतदान केंद्रों पर पर्याप्त संख्या में ग्लव्स मुहैया कराने होंगे। इसके साथ बीमार-बुजुर्ग लोगों के लिए भी छूट दी गई है। वो चाहें तो पोस्टल बैलेट से भी वोट डाल सकते हैं। साथ ही भीड़ पर काबू पाने के लिए किसी भी बूथ पर एक हजार से अधिक मतदाता नहीं रखने को कहा गया है। चुनाव आयोग की एसओपी के मुताबिक सभी मतदाताओं को और मतदान कार्मिकों को मास्क भी पहनना होगा।

यह भी पढ़ें 👉  भीषण हादसा- आपस में टकराई तीन कारें, तीन लोगों की मौत

सल्ट उपचुनाव में कुल 95 हजार मतदाता भाग लेंगे। जनवरी 2021 के मतदाता सूची के अनुसार सल्ट में कुल मतदाताओं की संख्या 95,241 है, जिसमें 48,682 पुरुष और 46,559 महिला मतदाता हैं।