Uttrakhand news in corona : एक जून तक बढ़ाया गया कोविड कर्फ्यू, इस बार सरकार ने बदले यह नियम।

 

देहरादून : कोरोना संक्रमण की दर भले कम हो गई हो मगर प्रदेश सरकार रियायत बरतने के मूड में नहीं है। इसीलिए सोमवार को सरकार ने आदेश जारी कर प्रदेश में चल रहे कोविड कर्फ्यू की समय सीमा 1 जून कर दी है। राहत भरी खबर सिर्फ इतनी है कि जो दुकानें सुबह 7:00 बजे से 10:00 बजे तक खुल रही थीं वह अब सुबह 8:00 बजे से 11:00 बजे तक खुलेंगी। इसके अलावा 28 मई को सुबह 8:00 बजे से 12:00 बजे तक परचून की दुकान खोली जाएंगी।
तेजी से बढ़े कोरोना संक्रमण के मामलों के बाद सप्ताह भर के भीतर संक्रमण बढ़ने की दर में कमी आई है। यह बात अलग है कि अभी मौत के आंकड़ों में बहुत ज्यादा अंतर दिखाई नहीं दे रहा है, मगर अस्पतालों में ऑक्सीजन और वेंटिलेटर बेड खाली होने की खबरों से सुकून जरूर मिला है। लोगों को आभास था कि शायद सरकार संक्रमण दर्द कम होने के चलते कोबिट कर्फ्यू में कुछ राहत देगी, मगर सरकार ने अभी इसमें किसी भी प्रकार की छूट को खतरनाक ही माना है। इसीलिए कोविड कर्फ्यू को 1 जून कि सुबह 6:00 बजे तक बढ़ा दिया है।
सरकार के प्रवक्ता और कैबिनेट मंत्री सुबोध उनियाल ने बताया कि कोविड की वर्तमान परिस्थितियों को देखते हुए सरकार ने कोविड कर्फ्यू को आगे बढ़ाने का निर्णय लिया है। उन्होंने बताया कि कर्फ्यू के दौरान फल सब्जी दूध की दुकाने सुबह 8:00 बजे से 11:00 बजे तक खोली जाएंगी। अभी तक इन दुकानों के खुलने की समय सीमा सुबह 7:00 बजे से 10:00 बजे तक थी।
सरकार के प्रवक्ता सुबोध उनियाल ने यह भी बताया कि परचून की दुकानें 28 मई को सुबह 8:00 बजे से 12:00 बजे तक खोली जाएंगी। इसके अलावा नियमों का पालन 70% पूर्व की भांति ही सुनिश्चित रहेगा। बाहरी प्रदेशों से आने वाले लोगों के लिए 72 घंटे के भीतर की rt-pcr रिपोर्ट बॉर्डर पर दिखानी होगी। इसके अलावा होम आइसोलेशन क्वॉरेंटाइन सेंटर आदि में सस्पेक्टेड होने पर उन्हें रखने की व्यवस्था पूर्ववत है। इसमें किसी भी प्रकार की लापरवाही पर कोविड नियमों के तहत कार्रवाई करने की पुलिस और प्रशासन को पूरी छूट दी गई है।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*