नैनीताल जिले में बच्चों को अस्पताल नहीं यहां लगाया जाएगा टीका, बनी खास रणनीति

271
खबर शेयर करें -

न्यूज जंक्शन 24, हल्द्वानी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 12 से 18 वर्ष के उम्र वाले बच्चों को भी कोराेना का टीका (Vaccination for children) लगाने की मंजूरी दे दी है। तीन जनवरी से इनके लिए पूरे देश में टीकाकरण अभियान शुरू हो जाएगा। इसके लिए नैनीताल जिले में खास तैयारी की गई है। स्वास्थ्य महकमे के अधिकारियों के मुताबिक, 12 से 18 वर्ष के उम्र वाले बच्चों को स्कूल- स्कूल जाकर टीका (Vaccination for children) लगाने की रणनीति बनाई जा रही है। इसके लिए तैयारियां शुरू कर दी गई हैं।

नैनीताल जिले में 12 से 18 वर्ष के उम्र वाले करीब 60 हजार बच्चे हैं। कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच इनका जल्द से जल्द टीकाकरण (Vaccination for children) करना आसान नहीं है। अस्पतालों में इन्हे बुलाकर टीका लगाने में काफी परेशानियां सामने आ सकती हैं, इसलिए महकमे के शीर्ष अफसरों का कहना है कि ऐसे बच्चों के टीकाकरण के लिए जिले के हर एक स्कूल में अभियान (Vaccination for children) चलाया जाएगा। स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के बीच निर्धारित 60 हजार बच्चों को वैक्सीन स्कूल स्तर पर लगाने की चर्चा हुई है। इसके लिए राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम की टीम उतारी जाएगी। इसमें डाक्टर, स्टाफ नर्स, फार्मासिस्ट आदि स्टाफ शामिल हैं। इसके अलावा अन्य टीमें भी लगाई जाएंगी। तीन जनवरी को शुरू हो रहे अभियान को सफल बनाने के लिए विभाग अब प्रशिक्षण देने की तैयारी में है।

जिले में नए दिशा-निर्देश के तहत बच्चों को कोरोनारोधी वैक्सीन व फ्रंटलाइन व हेल्थवर्कर्स को बूस्टर डोज लगाई जाएगी। फिलहाल हम लोगों की तैयारी पूरी है।

डा. अजय शर्मा, जिला प्रतिरक्षण अधिकारी, नैनीताल

2.30 लाख डोज उपलब्ध

स्वास्थ्य विभाग के पास इस समय टीके की कोई कमी नहीं है। जिले में इस समय कोविशील्ड और कोवाक्सिन मिलाकर दोनों की दो लाख 30 हजार खुराकें उपलब्ध हैं। इसलिए बच्चों का टीकाकरण के साथ की 60 साल से अधिक उम्र वाले लोगों को बूस्टर डोज देने में परेशानी नहीं आएगी।

यह भी पढ़ें 👉  चारधाम यात्रा को लेकर एसओजी जारी, 50 जगह होगी तीर्थयात्रियों की स्वास्थ्य जांच

से ही लेटेस्ट व रोचक खबरें तुरंत अपने फोन पर पाने के लिए हमसे जुड़ें

हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें।

यह भी पढ़ें 👉  बेरीनाग में स्कूल बस अनियंत्रित होकर खाई में गिरी ,बच्चे घायल

हमारे यूट्यब चैनल से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें।

हमारे टेलीग्राम ग्रुप से जुड़ने के लिए क्लिक करें।

हमारे फेसबुक ग्रुप से जुड़ने के लिए क्लिक करें।