spot_img

वैष्णो देवी के दर्शन के लिए पर्ची व्यवस्था बंद, अब यह नियम किया गया लागू

न्यूज जंक्शन 24, नई दिल्ली। वैष्णो माता भवन में बीते रोज भगदड़ की घटना से सबक लेते हुए यहां के नियमों में कई बदलाव कर दिए गए हैं। अब श्री माता वैष्णो देवी यात्रा (vaishno devi yatra) के लिए ऑनलाइन बुकिंग अनिवार्य होगी। ऑफलाइन पर्ची सिस्टम को बंद कर दिया गया है। यात्रियों की लोकेशन ट्रैक करने के लिए रेडियो तरंगों पर आधारित आरएफआईडी ट्रैकिंग सिस्टम का इस्तेमाल करने समेत भीड़ प्रबंधन के अन्य उपाय भी किए जाएंगे।

श्री माता वैष्णो देवी भवन (vaishno devi yatra) के पास भगदड़ से हुए हादसे के बाद उपराज्यपाल मनोज सिन्हा की अध्यक्षता में श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड की बैठक में ये अहम फैसले लिए गए। राजभवन में हुई विशेष बैठक में श्रद्धालुओं की सुरक्षा को सुनिश्चित करने पर विस्तृत चर्चा की गई। मुख्य कार्यकारी अधिकारी रमेश कुमार को तत्काल सभी फैसलों पर अमल के निर्देश दिए गए।

बोर्ड ने (vaishno devi yatra) मुख्य कार्यकारी अधिकारी रमेश कुमार को प्रभावी भीड़ प्रबंधन, सौ फीसदी ऑनलाइन बुकिंग से यात्रा, यात्रा मार्ग खासकर भवन क्षेत्र में भीड़ न होने देने और भवन पर प्रवेश व श्रद्धालुओं के बाहर निकलने के लिए अलग-अलग रास्तों को सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। बोर्ड के अध्यक्ष उपराज्यपाल ने कहा कि आरएफआईडी ट्रैकिंग सिस्टम को फौरन प्रभावी बनाया जाए। उन्होंने तकनीकी विशेषज्ञों की सलाह लेने को भी कहा।

स्काई वॉक के साथ बच्चों-बुजुर्गों के लिए रोप वे बनेंगे

वैष्णो देवी यात्रियों (vaishno devi yatra) की सुविधा और सुरक्षा के लिए यात्रा मार्ग व भवन क्षेत्र में मास्टर प्लान को जल्द लागू किया जाएगा। बच्चों और बुजुर्गों के लिए रोप वे बनाए जाएंगे, जबकि भीड़ प्रबंधन के लिए स्काई वॉक और सस्पेंशन ब्रिज तैयार किए जाएंगे। श्राइन बोर्ड की बैठक में चर्चा के दौरान एलजी ने तमाम पहलुओं पर संभावनाएं तलाशने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि दुर्गा भवन का निर्माण जल्द पूरा किया जाए।

से ही लेटेस्ट व रोचक खबरें तुरंत अपने फोन पर पाने के लिए हमसे जुड़ें

हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें।

हमारे यूट्यब चैनल से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें।

हमारे टेलीग्राम ग्रुप से जुड़ने के लिए क्लिक करें।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisement -

Latest Articles