spot_img

जल्द ही टीम इंडिया की कप्तानी छोड़ सकते हैं विराट कोहली, हिटमैन को मिल सकती है जिम्मेदारी

नई दिल्ली। भारतीय क्रिकेट टीम बड़ा परिवर्तन होने वाला है। माना जा रहा है कि टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली टी-20 विश्व कप के बाद वनडे और टी-20 टीम की कप्तानी से इस्तीफा दे सकते हैं। ऐसे में उनकी जगह पर हिटमैन रोहित शर्मा को दोनों प्रारूपों का कप्तान बनाए जाने की संभावना है।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, 32 साल के विराट कोहली ने रोहित शर्मा के साथ कप्तानी की जिम्मेदारियों को शेयर करने का फैसला किया है। विराट कोहली ने पिछले कुछ महीनों में रोहित और टीम मैनेजमेंट के साथ इस मुद्दे पर लंबी बातचीत की है। कहा जा रहा है कि तीनों प्रारूपों की कप्तानी के दबाव के चलते विराट कोहली की बल्लेबाजी पर उसका ज्यादा असर पड़ा है। कोहली का भी यही मानना है कि उनकी बल्लेबाजी को अधिक समय और अधिक स्पीड की जरूरत है। इसलिए विराट खुद कप्तानी से हटने का फैसला करेंगे। आगामी साल 2022 और 2023 में भारत को दो विश्व कप खेलने हैं, जिनके चलते विराट की बल्लेबाजी को अहम माना जा रहा है।

2014 में धोनी के अचानक कप्तानी छोड़ने पर विराट को मिली थी जिम्मेदारी

विराट कोहली को साल 2014 में टेस्ट का कप्तान बनाया गया था। उस समय भारतीय टीम ऑस्ट्रेलिया दौरे पर थी और महेंद्र सिंह धोनी ने अचानक टेस्ट से संन्यास का एलान कर दिया, जिसके बाद विराट को टीम का कप्तान बनाया गया था। इसके बाद एमएस धोनी ने 2017 में क्रिकेट के सभी प्रारूपों से कप्तानी से इस्तीफा दे दिया तब कोहली तीनों फॉर्मेट के कप्तान बने।

मिली कई सफलताएं

विराट कप्तान के तौर पर काफी सफल रहे हैं उन्होंने 65 टेस्ट मैचों में भारत की कप्तानी की जिनमें 38 मुकाबले जीते है। इसके अलावा 95 एकदिवसीय मैचों में कप्तानी करते हुए विराट ने 65 मैचों में भारत को जीत दिलाई। वहीं, 45 टी-20 अंतरराष्ट्रीय मुकाबलों में उन्होंने भारत के लिए 29 मैच अपनी कप्तानी में जीते हैं।

खबरों से रहें हर पल अपडेट :

हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें।

हमारे यूट्यब चैनल से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें।

हमारे टेलीग्राम ग्रुप से जुड़ने के लिए क्लिक करें।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisement -

Latest Articles

error: Content is protected !!