UP: करहल में दोबारा होगा मतदान? भाजपा प्रत्याशी ने बूथ कैप्चरिंग का लगाया आरोप, निर्वाचन अयोग को सौंपे सबूत

712
खबर शेयर करें -

न्यूज जंक्शन 24, लखनऊ। विधानसभा चुनाव के तीसरे चरण का मतदान रविवार को संपन्न हो चुका है। इस चरण में सबसे ज्यादा जिस सीट की चर्चा रही, वह करहल विधानसभा सीट (Karhal assembly seat) थी। यहीं से सपा मुखिया अखिलेश यादव चुनाव लड़ रहे हैं। उनके सामने भाजपा से केंद्रीय मंत्री प्रो. एसपी सिंह बघेल (SP Singh Baghel) मैदान में हैं। इसी सीट पर 28 साल बाद सबसे अधिक मतदान भी हुआ है। यहां रविवार को 64 फीसद से ज्यादा वोट पड़े। मगर अब इस चुनाव में विवाद शुरू हो गया है।

मतदान के बाद यहां से भाजपा प्रत्याशी प्रोफेसर एसपी सिंह बघेल (SP Singh Baghel) ने समाजवादी पार्टी के कार्यकर्ताओं पर बूथ कैप्चरिंग, फर्जी वोटिंग और मतदाताओं को डराने-धमकाने के आरोप लगाए हैं। बघेल ने सोमवार को 64 बूथों पर कैप्चरिंग की लिखित शिकायत चुनाव आयोग से की है। साक्ष्य के तौर पर उन्होंने दन्नाहार के बूथ नंबर 110 का वीडियो भी जारी किया है। आरोप लगाया कि इस बूथ पर कई महिलाओं को खड़ा करके लगातार वोट डलवाए जा रहे थे।

एसपी सिंह बघेल (SP Singh Baghel) ने चुनाव आयोग को भेजे शिकायती पत्र में आरोप लगाया है कि मतदाताओं ने मुझसे समाजवादी पार्टी के कार्यकर्ताओं द्वारा विभिन्न प्रकार से बूथ कैप्चरिंग किए जाने की शिकायत की है। कुछ मतदाताओं ने शिकायत की है कि उन लोगों को सपा कार्यकर्ताओं ने धमकाया है कि आज तो पुलिसवाले हैं, हमेशा नहीं रहेंगे। इस बार प्रदेश में सपा की सरकार बनेगी। 10 मार्च के बाद तुम्हें देख लेंगे।

भाजपा प्रत्याशी बघेल (SP Singh Baghel) ने ये भी आरोप लगाया है कि कई मतदाताओं के वोट सपा कार्यकर्ताओं ने डाले। यह भी आरोप है कि मतदाताओं को मारा पीटा भी गया। धमकी दी गई कि चुपचाप अपने घर वापस चले जाओ, तुम लोगों का वोट डाल दिया गया है, जिसके वोट अभी नहीं पड़े हैं उनके वोट हम लोग ही डालेंगे। बघेल का आरोप है कि डर और दहशत के कारण बहुत से मतदाता स्वतंत्र मताधिकार का प्रयोग नहीं कर पाए हैं। ऐसे में जिन बूथों पर गड़बड़ी हुई हैं, उन बूथों पर दोबारा मतदान कराया जाए।

एसपी सिंह बघेल (SP Singh Baghel) ने शिकायती पत्र में 12 मतदाताओं के नाम का जिक्र किया है, जिन्होंने इस तरह की शिकायतें की है। उन 64 बूथों का भी उल्लेख किया गया है, जहां गड़बड़ी होने के आरोप लगाए हैं। उन्होंने यह शिकायती पत्र मुख्य निर्वाचन आयुक्त दिल्ली, मुख्य निर्वाचन आयुक्त उत्तर प्रदेश लखनऊ, जिला निर्वाचन अधिकारी मैनपुरी को भेजकर मामले में कार्रवाई की मांग की है।

से ही लेटेस्ट व रोचक खबरें तुरंत अपने फोन पर पाने के लिए हमसे जुड़ें

हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें।

हमारे यूट्यब चैनल से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें।

हमारे टेलीग्राम ग्रुप से जुड़ने के लिए क्लिक करें।

हमारे फेसबुक ग्रुप से जुड़ने के लिए क्लिक करें।