यूपी : शिक्षक बनने का इंतजार खत्म, सरकार ने निकाली भर्ती, यहां देखें नोटिफिकेशन

199
# teachers of non-government schools of Uttarakhand
खबर शेयर करें -

लखनऊ। लंबे इंतजार के बाद उत्तर प्रदेश में शिक्षकों की भर्ती शुरू की गई है। राज्य में करीब दो लाख 17 हजार शिक्षकों के पद खाली हैं। इन पर भर्ती के लिए सरकार से सहायता प्राप्त विद्यालयों और इंटर कॉलेजों में 15,198 पदों पर शिक्षकों की भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू की गई है। यह भर्ती उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड की ओर से की जाएगी। इसके लिए आयोग की आधिकारिक वेबसाइट upsessb.org पर संशोधित नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है। इसी वेबसाइट पर जाकर टीजीटी और पीजीटी के लिए अभ्यर्थियों को 15 अप्रैल तक ऑनलाइन आवेदन करना होगा।

यह भी पढ़ें 👉  उत्तराखंड बोर्ड- इस तिथि को घोषित होगा हाईस्कूल और इंटर का परीक्षा परिणाम

इस भर्ती में 2603 पद टीजीटी और 2595 पद पीजीटी शिक्षकों के हैं। गौरतलब है कि अक्टूबर 2020 को जारी हुआ 15508 पदों पर टीजीटी और पीजीटी भर्ती का विज्ञापन नंवबर 2020 में रद कर दिया गया था। अब इसे पदों की संख्या संशोधित करते हुए पुन: जारी किया गया है।

नोटिफिकेशन के अाधार पर टीजीटी शिक्षकों के 310 पद कम किए गए हैं। इनके साक्षात्कार की बाध्यता भी हटा दी गई है। यानि टीजटी अभ्यर्थियों को केवल लिखित परीक्षा ही देनी होगी, जबकि पीजीटी के लिए लिखित परीक्षा पास करने वाले अभ्यर्थियों को 50 अंकों का साक्षात्कार देना होगा। वहीं ,आर्थिक रूप से पिछ़ड़े अभ्यर्थियों को 10 फीसदी आरक्षण भी दिया जाएगा।