uttrakhand Weather : बदला मौसम, हिमपात के साथ बारिश ने जंगलों को दी बड़ी राहत, मौसम विभाग ने आज जारी की यह चेतावनी

देहरादून। उत्तराखंड में मौसम एक बार फिर बदल रहा है। बीते कई दिनों से लगातार बढ़ रहे तापमान पर मौसम के इस पलटवार ने थोड़ा अंकुश लगाया है। मंगलवार रात राज्य में गढ़वाल के कई हिस्सों में हिमपात और हल्की बारिश की खबर आई है। बुधवार को भी पर्वतीय जिलों में ओलावृष्टि, बारिश और बर्फबारी के आसार हैं। मौसम विभाग ने ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। इससे जंगल में दहक रही आग पर भी अंकुश लगा है। हालांकि कुमाऊं के क्षेत्रों में बारिश बहुत ही हल्की रही, मगर तेज हवाएं अब भी चल रही हैं, जिससे अाग के और बढ़ने की आशंका भी जताई जा रही है।

यह भी पढ़ें : जंगल की ज्वाला पर भड़का हाईकोर्ट, सरकार को फटकार लगाते हुए दे दिया यह आदेश

यह भी पढ़ें : जंगल की आग ने फैलाया धुंध, दृश्यता कम होने से हेलीकाॅप्टर नहीं भर पा रहा उड़ान

मंगलवार देर रात देहरादून में आंधी के साथ बारिश हुई। बदरीनाथ, हेमकुंड सहित ऊंचाई वाले क्षेत्रों में बर्फबारी भी हुई है। टिहरी में बुधवार सुबह कुछ देर के लिए झमाझम बारिश हुई। इससे जंगलों की आग बुझ गई है। आग बुझने पर वन विभाग और स्थानीय लोगों ने भी राहत की सांस ली है। भारतीय मौसम विज्ञान केंद्र देहरादून के मुताबिक, बुधवार को राज्य के अनेक स्थानों पर गर्जना के साथ हल्की से मध्यम वर्षा हो सकती है। 3200 मीटर और इससे अधिक ऊंचाई वाले क्षेत्रों में बर्फबारी होने की भी संभावना है। उत्तरकाशी, चमोली, बागेश्वर, नैनीताल, अल्मोड़ा और पिथौरागढ़ जिलों में ओलावृष्टि व आकाशीय बिजली चमकने का पूर्वानुमान है। इससे पर्वतीय क्षेत्रों में कहीं-कहीं भूस्खलन और सड़क अवरुद्ध होने की भी आशंका है। मौसम विभाग ने इसे लेकर राज्य के संबंधित विभागों को सतर्क रहने की सलाह दी है।

वहीं, देहरादून, चंपावत, नैनीताल, हल्द्वानी, रुद्रपुर में बुधवार को आंशिक बादल छाए हैं। बागेश्वर, पिथौरागढ़, अल्मोड़ा में हल्की बूंदाबांदी भी हुई है।

 

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*