spot_img

Whatsapp ने की सख्ती, भारत में 30 लाख से ज्यादा लोगों के अकाउंट कर दिए बैन, जानिए इसकी क्या रही वजह

नई दिल्ली। भारत में नया आईटी कानून लागू होने के बाद सोशल मीडिया पर निगरानी बढ़ गई है। कोई भी विवादित पोस्ट करने वाले यूजर के अकाउंट को बैन भी किया जा रहा है। सोशल मीडिया कंपनियां हर महीने इसकी रिपोर्ट भारत सरकार को देती हैं। इसी के तहत व्हाट्सएप ने भी अपनी रिपोर्ट पेश की है। इसमें उसने बताया है कि जून-जुलाई के बीच उसने 30 लाख से अधिक व्हाट्सएप अकाउंट बैन किए हैं।

यह भी पढ़ें : लालकुआं में देर रात बड़ी वारदात, इलाके में फैली दहशत, एमबीपीजी का पूर्व छात्रनेता पुलिस के निशाने पर

यह भी पढ़ें : आज से बदल गए हैं कई नियम, आपकी जेब पर इनका पड़ा है सीधा असर, यहां जानिए क्या-क्या हुए हैं बदलाव

व्हाट्सएप ने कहा है कि यह कार्रवाई ऑनलाइन स्पैम और अब्यूज को लेकर की गई है, ताकि प्लेटफॉर्म को सुरक्षित और स्पैम फ्री रखा जा सके। जून से लेकर जुलाई के बीच करीब 30 लाख 27 हजार अकाउंट बैन हुए हैं। इन अकाउंट्स पर कार्रवाई शिकायत अधिकारी को मिली शिकायतों के बाद एक ऑटोमेटिक टूल द्वारा की गई है। इस अवधि में 316 अकाउंट ऐसे ब्लॉक हुए हैं, जिन्हें लेकर यूजर्स ने शिकायतें की है और 73 अकाउंट ऐसे हैं जिन्हें पूरी तरह से बैन किया गया है। इन अकाउंट्स पर यह कार्रवाई 46 दिनों में की गई है। इन 46  दिनों में 594 शिकायतें यूजर्स की ओर से मिली हैं जिनमें 316 अकाउंट को बैन करने की मांग की गई है। अन्य अकाउंट की शिकायतें सुरक्षा कारणों को लेकर मिली हैं।

आप भी कर सकते हैं शिकायत

व्हाट्सएप का कहना है कि उसके पास अब्यूज डिटेक्शन को लेकर ऑटोमेटिक टूल है। यदि आपके पास भी किसी अकाउंट को लेकर शिकायत है तो आप [email protected] पर ई-मेल कर सकते हैं या फिर एप से ही किसी अकाउंट को ब्लॉक या रिपोर्ट कर सकते हैं।

खबरों से रहें हर पल अपडेट :

हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें।

हमारे यूट्यब चैनल से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें।

हमारे टेलीग्राम ग्रुप से जुड़ने के लिए क्लिक करें।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisement -

Latest Articles

error: Content is protected !!