श्रीलंका पर जीत के साथ टीम इंडिया, धवन और ईशान ने बनाया खास रिकार्ड, यहां जाने आंकड़ों में इस खास जीत के मायने

नई दिल्ली। शिखर धवन की कप्तानी में भारत ने श्रीलंका के खिलाफ पहले वनडे मुकाबले में सात विकेट से बड़ी जीत दर्ज की है। भारत को जीत दिलाने में शिखर धवन, ईशान किशन और पृथ्वी शॉ ने अहम भूमिका निभाई। टीम इंडिया की तरफ से कप्तान धवन और ईशान किशन ने अर्धशतक लगाए, जबकि पृथ्वी शॉ ने विस्फोटक पारी खेलते हुए 24 गेंदों पर 43 रन बनाकर आउट हुए। इस जीत के साथ भारत ने ऑस्ट्रेलिया, पाकिस्तान के खास रिकॉर्ड की बराबरी कर ली। इन दोनों देशों के बाद भारत किसी विपक्षी टीम के खिलाफ सबसे ज्यादा जीत दर्ज करने वाला देश बन गया है।

भारत ने श्रीलंका के खिलाफ जीते 92 वनडे मैच

18 जुलाई को भारत और श्रीलंका के बीच खेले गए मैच में मेजबान टीम को 7 विकेट से हार का सामना करना पड़ा। यह वनडे क्रिकेट में भारत की श्रीलंका के खिलाफ 92वीं जीत थी। भारत एकदिवसीय मैचों में श्रीलंका के खिलाफ सबसे ज्यादा जीत दर्ज करने वाले दुनिया का पहला देश है। भारत और श्रीलंका के बीच अब तक 160 मैच खेले गए हैं जिनमें टीम इंडिया ने 92 और श्रीलंका ने 56 मैच जीते हैं। इस दौरान एक मैच टाई रहा जबकि 11 मुकाबलों का कोई परिणाम नहीं निकला। भारत की तरह पाकिस्तान की टीम भी श्रीलंका के खिलाफ 92 वनडे मैच जीत चुकी है। पाकिस्तान की टीम ज्यादातर एकदिवसीय मैचों में श्रीलंका पर भारी पड़ी है। वहीं, ऑस्ट्रेलिया ने न्यूजीलैंड के खिलाफ वनडे में सबसे ज्यादा जीत दर्ज करने रिकॉर्ड कायम किया है। कंगारू टीम ने एकदिवसीय क्रिकेट में दबदबा कायम रखते हुए न्यूजीलैंड के विरुद्ध 92 वनडे मैच जीत दर्ज की है।

धवन ने छुआ शिखर

वनडे में भारत की पहली बार कप्तानी कर रहे शिखर धवन के लिए यह मैच काफी खास रहा। उन्होंने इस मैच में इतिहास रच दिया। शिखर धवन एकदिवसीय क्रिकेट में सबसे तेज 6 हजार रन बनाने वाले दुनिया के चौथे क्रिकेट बन गए हैँ। उन्होंने यह करिश्मा 140वीं एकदिवसीय पारी में किया। धवन से ऊपर इस रिकार्ड में हाशिम अमला, विराट कोहली और केन विलियमसन का नाम है।

ईशान का कीर्तिमान

यह वनडे मैच डेब्यूटेंट ईशान किशन के लिए भी खास रहा। उन्होंने अपने एकदिवसीय करियर का आगाज करते हुए इस मैच में कीर्तिमान रच रॉबिन उथप्पा के रिकॉर्ड की बराबरी कर ली। दरअसल, भारत की तरफ से सबसे पहले डेब्यू वनडे और टी-20 अंतरराष्ट्रीय मैच में 50 या उससे अधिक रन बनाने का रिकॉर्ड रॉबिन उथप्पा के नाम था। उथप्पा ने 15 अप्रैल 2006 को इंदौर में इंग्लैंड के खिलाफ अपने डेब्यू वनडे मैच में 86 रनों की पारी खेली थी। इसके बाद 14 सितंबर 2007 को उन्होंने अपने दूसरे टी-20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पाकिस्तान के खिलाफ डरबन में 50 रन बनाए थे। हालांकि उथप्पा ने अपना पहला टी-20 इंटरनेशनल मैच स्कॉटलैंड के खिलाफ डरबन में खेला था। लेकिन इस मैच में उन्होंने बल्लेबाजी नहीं की। वहीं ईशान किशन ने अपना टी-20 अंतरराष्ट्रीय डेब्यू मैच 14 मार्च 2021 को अहमाबाद में खेला था। इस मैच उन्होंने धुआंधार बल्लेबाजी करते हुए 56 रन बनाए थे। इसके बाद ईशान किशन ने 18 जुलाई 2021 को श्रीलंका के खिलाफ वनडे में डेब्यू किया। इस मैच में उन्होंने आतिशी पारी खेलते हुए 42 गेदों पर 59 रन बनाए। अपनी पारी के दौरान ईशान किशन ने 8 चौके और 2 छक्के लगाए।

खबरों से रहें हर पल अपडेट :

हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें।

हमारे यूट्यब चैनल से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें।

हमारे टेलीग्राम ग्रुप से जुड़ने के लिए क्लिक करें।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*