यूक्रेन में रह रहे भारतीयों के लिए बड़ा अलर्ट, हर हाल में कीव छोड़ने का निर्देश, भारतीय वायु सेना ने भी कसी कमर

472
खबर शेयर करें -

न्यूज जंक्शन 24, नई दिल्ली। रूस-यूक्रेन युद्ध और तेज होता जा रहा है। बेलारूस में हुई वार्ता के विफल होने के बाद रूस के राष्ट्रपति ब्लादिमिर पुतिन ने आर-पार के जंग का एलान कर दिया है। इसी के चलते यूक्रेन की राजधानी कीव की ओर भारी संख्या में रूसी सैनिकों का काफिला रवाना हो गया है, जो वहां पहुंचने वाला है। इसकी सेटेलाइट तस्वीर भी जारी की गई है। इससे वहां रह रहे भारतीय (Indians living in Ukraine) परेशान हो गए हैं।

संघर्ष बढ़ता देख भारत सरकार की भी चिंता बढ़ गई है। इसी के चलते यूक्रेन की राजधानी कीव में रह रहे भारतीय नागरिकों (Indians living in Ukraine) के लिए बड़ा अलर्ट जारी किया गया है। यूक्रेन में भारतीय दूतावास की ओर से एडवाइजरी जारी की गई है। कहा गया है कि सभी भारतीय आज ही यूक्रेन की राजधानी को हर हाल में छोड़ दें। वे कीव से निकलने के लिए ट्रेन, बस या किसी भी चीज का सहारा लें। सूत्रों के हवाले से बताया जा रहा है कि रूसी सेना 24 घंटे के भीतर कीव शहर पर ताबड़तोड़ हमले को अंजाम दे सकती है, इसलिए एहतियातन भारतीय नागरिकों (Indians living in Ukraine) एवं छात्रों को शहर छोड़ने के लिए कहा जा रहा है।

वायुसेना भी करेगी भारतीय नागरिकों को एयरलिफ्ट

बढ़ते खतरे को देखते हुए भारतीय वायुसेना ने भी कमर कस ली है। ताजा जानकारी के मुताबिक, भारतीय नागरिकों (Indians living in Ukraine) को एयरलिफ्ट कराने के लिए एयरफोर्स के कई C-17 विमानों की सहायता ली जाएगी। ऑपरेशन गंगा के तहत भारतीय नागरिकों के निकासी अभियान को और तेज करने के लिए प्रधानमंत्री मोदी खुद भारतीय वायु सेना को इस ऑपरेशन से जुड़ने के लिए कहा है। उन्होंने कहा कि वायु सेना के हवाई जहाज़ों के जुड़ने से भारतीयों के लौटने की प्रक्रिया गति पकड़ेगी, और उनकी संख्या में भी वृद्धि होगी। साथ ही साथ, भारत से भेजी जा रही राहत सामग्री भी और तेजी से पहुंचेगी। बताया जा रहा है कि भारतीय वायु सेना के कई C-17 विमान आज से ही ऑपरेशन गंगा के तहत उड़ान भर सकते हैं।

पीएम मोदी ने राष्ट्रपति से की मुलाकात

यूक्रेन संकट के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद से मुलाकात की है। सूत्रों के मुताबिक, इस मुलाकात का उद्देश्य राष्ट्रपति को यूक्रेन संकट से संबंधित सभी मुद्दों की जानकारी देना था।

से ही लेटेस्ट व रोचक खबरें तुरंत अपने फोन पर पाने के लिए हमसे जुड़ें

हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें।

हमारे यूट्यब चैनल से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें।

हमारे टेलीग्राम ग्रुप से जुड़ने के लिए क्लिक करें।

हमारे फेसबुक ग्रुप से जुड़ने के लिए क्लिक करें।